विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया 14वां स्थापना दिवस

23 Views
  • बालिका शिक्षा, खेल और संस्कार को बढ़ावा दे रहा स्कूल प्रबंधन
  • बच्चियों के एडमिशन निशुल्क रख बनाई फरीदाबाद शहर में विशिष्ट पहचान

फरीदाबाद : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का 14वां स्थापना दिवस हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्रीमती सावित्री विद्यादर्शन एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसाइटी की चेयरपर्सन दर्शना यादव ने केक काटा। 14 साल पहले नौ नवंबर 2009 को भी उन्होंने ही स्कूल की नींव में पहली ईंट रखी थी।

इस अवसर पर चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में स्थापना वर्ष से ही बेटियों के एडमिशन निशुल्क किए जा रहे हैं। इससे लोगों के बीच बेटियों को पढ़ाने के प्रति जागरुकता बढ़ी। आज क्षेत्र में विद्यासागर सबसे बड़ा सीबीएसई स्कूल है जहां बेटियों का रेश्यो अन्य स्कूलों से काफी अधिक है। इस अवसर पर निर्देशक दीपक यादव ने कहा कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ग्रामीण परिवेश में शहरी स्कूलों वाली शिक्षा और सुविधाएं मुहैया करवा रहा है। हमारे यहां पढ़ाई के साथ साथ खेलों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। हमने स्कूल परिसर में क्रिकेट, आर्चरी, ताइक्वांडो, कबड्डी, फेंसिंग और स्केटिंग की अकादमी स्थापित की हैं जहां से बच्चे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर पदक जीत रहे हैं। निर्देशक शम्मी यादव ने बताया कि हमें पैरेंट्स का भरपूर सहयोग मिल रहा है यही कारण है कि हमने यहां घरौड़ा में स्कूल शुरू करने के छह वर्ष के अंदर ही दो और स्कूल यूनिटें बल्लभगढ़ में बनाकर संचालित कर रहे हैं। हम अपने सभी पैरेंट्स के शुक्रगुजार हैं।

केक कटिंग के बाद संस्कारशाला में हवन का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल प्रबंधन, शिक्षक और छात्रों ने आहूतियां दीं। गौरतलब है कि इस संस्कारशाला में प्रतिदिन हवन होता है जिसमें बच्चों से आहूतियां दिलवाई जाती हैं। इसका सरोकार सीधे सीधे संस्कार और वैदिक संस्कृति से होने से पांच एकड़ में फैला स्कूल परिसर अद्वितीय सुवास लिए रहता है। इस अवसर पर निर्देशक शम्मी यादव, प्रिंसिपल कुलविंदर कौर, वाइस प्रिंसिपल योगेश चौहान, वरिष्ठ शिक्षिका पूजा शर्मा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Spread the love