डीसीपी ट्रैफिक के मार्गदर्शन में यातायात पुलिसकर्मी धुंध में सड़क दुर्घटनाओं से बचाव करने के लिए ऑटो गाड़ी ट्रक इत्यादि वाहनों पर लगा रहे रिफ्लेक्टर टेप

33 Views
  • पुलिसकर्मियों ने विभिन्न स्थानों पर आमजन को सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने की दिलवाई शपथ

फरीदाबाद: डीसीपी ट्रैफिक नरेन्द्र कादियान के दिशा निर्देश तथा एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के मार्गदर्शन में जिले की यातायात पुलिस धुंध के समय में यात्रियों का सड़क दुर्घटना से बचाव करने का हर संभव प्रयास कर रही है और इसी के तहत उन्होंने विभिन्न वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाकर आमजन को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया। पुलिसकर्मियों ने इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने के लिए आमजन को शपथ भी दिलाई!

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस आमजन को का सड़क दुर्घटनाओं से बचाव करने का हर संभव प्रयास कर रही है। ट्रैफिक पुलिसकमी मोटरसाइकिल गाड़ी ट्रक ऑटो इत्यादि वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगा रहे हैं ताकि धुंध के समय में आगे और पीछे चल रहे वाहन आसानी से दिखाई दे जाए और सड़क दुर्घटना घटित न हो। इसके साथ ही जानवरों को भी रिफ्लेक्ट टैप बांधी जा रही हैं ताकि सड़क पार करते समय वाहन चालक को जानवर दिखाई दे जाए और वह क्षतिग्रस्त न हो। फरीदाबाद पुलिस द्वारा इससे पहले भी आवारा पशुओं के गले में रिफ्लेक्ट बांधे गए थे और अब फिर से यह कार्य किया जा रहा है ताकि इन रिफ्लेक्टर के चमकने की वजह से रात्रि या धुंध के समय में सड़क पर घूम रहे पशुओं के बारे में वाहन चालकों को दूर से अंदाजा लग जाए और वह अपने वाहन की गति को धीमा करके होने वाली सड़क दुर्घटना से अपने आपको बचा सके।

इस प्रकार की सड़क दुर्घटना से पशुओं को भी बहुत नुकसान पहुंचता है। कई बार तो एक्सीडेंट इतने खतरनाक होते हैं कि पशुओं की जान तक चली जाती है। इंसान तो किसी भी प्रकार से अपना इलाज करवा सकता है परंतु यह निर्जीव जानवर दुर्घटना के पश्चात सड़क पर ही पड़े रह जाते हैं और कोई इनकी तरफ ध्यान भी नहीं देता। इसलिए आवश्यक है कि सड़क पर यात्रा करते समय सड़क पर घूम रहे पशु पशुओं का विशेष ध्यान रखा जाए और दुर्घटना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों का उपयोग करके अपने साथ-साथ इन निर्जीव जानवरों को भी घायल होने से बचाया जा सके।

इसके अलावा आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं और पुलिस द्वारा स्कूल कॉलेज धर्मशाला पार्क इत्यादि सार्वजनिक स्थलों पर जाकर आमजन को ट्रैफिक नियमों के बारे में अवगत करवाया जा रहा है। फरीदाबाद पुलिस का उद्देश्य है कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाकर अधिक से अधिक लोगों को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सके और इसके लिए वह लगातार प्रयास कर रही है तथा भविष्य में भी इसी प्रकार अपने प्रयास जारी रखेगी।

Spread the love