यातायात पुलिस वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने के लिए चला रही विशेष अभियान

28 Views

– धुंध में सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए डीसीपी ट्रैफिक नीतीश कुमार अग्रवाल द्वारा शुरू की गई कवायद

फरीदाबाद: डीसीपी ट्रैफिक नीतीश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में यातायात पुलिस सर्दी में धुंध के समय यात्रियों का सड़क दुर्घटनाओं से बचाव करने के उद्देश्य से वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने के लिए विशेष अभियान चला रही है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सर्दी में धुंध के समय दृश्यता बहुत कम हो जाती है और सड़क पर यात्रा करते समय ज्यादा दूरी तक दिखाई नहीं देता जिसकी वजह से सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। यात्रियों को अपने आगे तथा पीछे चलने वाले वाहन बहुत कम दिखाई देते हैं और यदि आगे चलने वाले वाहन किसी कारणवश एकदम से ब्रेक लगाते हैं तो पीछे चलने वाले वाहन को पता नहीं चल पाता कि आगे वाले वाहन एकदम से रुक चुके हैं और पीछे वाले गाड़ी आगे रुकी हुई गाड़ी में टक्कर मार देती है और उसके पश्चात उसके पीछे आने वाली सभी गाड़ियां सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाती हैं।

हर वर्ष धुंध के समय बड़ी सड़क दुर्घटनाएं देखने को मिलते हैं जिसमें बहुत सारी गाड़ियां एक साथ दुर्घटनाग्रस्त होती हैं जिसमें कई लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। इन सड़क दुर्घटनाओं के पीछे का कारण सर्दी के समय पड़ने वाली धुंध है जो जिसकी वजह से वाहन चालकों की दृश्यता बहुत कम हो जाती है।

धुंध के समय में इस प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं से बचाव करने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा हर वर्ष वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाए जाते हैं। यह रिफ्लेक्टर धुंध में भी दूर से चमकते हैं जिसकी वजह से वाहन चालकों को अपने आगे पीछे चलने वाले वाहन दिखाई देते रहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद की ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने का अभियान चलाया जा रहा है।

पुलिस प्रवक्ता ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वह अपने सभी छोटे बड़े वाहनों पर यह रिफ्लेक्टर टेप लगाएं ताकि कोई भी यात्री सड़क दुर्घटना का शिकार न हो और वह सकुशल अपने घर पहुंच कर सके।

Spread the love