अटल भूजल योजना के तहत टीएनए कार्यशाला की आयोजित

32 Views

फरीदाबाद : डीसी विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला सिंचाई और जल संसाधन विभाग, फरीदाबाद हरियाणा के कार्यालय में अटल भूजल योजना अंतर्गत Training Need Assessment (TNA) कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला राजीव बत्रा, अधीक्षण अभियंता की अध्यक्षता में शुरू हुई। अधीक्षक अभियंता वी एस रावत सहित कार्यशाला में अटल भूजल योजना के लाइन विभाग तथा कृषि विभाग, हॉर्टिकल्चर विभाग, मिकाडा, पंचायती राज, सॉइल एंड वाटर कंजर्वेशन विभाग के अधिकारी उपस्थित हुए।

कार्यशाला का शुभारंभ आतिश एक्का ने किया। सभी विभागों का परिचय देने के बाद, सी बी एजेंसी इंटीको टेक्निकल सर्विसेज प्राइवेट लि. की तरफ से शलभ कुमार ने ग्राम स्तर पर भूजल जल स्तर को बढ़ाने के लिए ग्रामीण जनों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम किये जाने के बारे में विस्तार से बताया। अटल भूजल योजना के लाइन विभागों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। सभी विभाग मिल कर अटल भूजल योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहयोग करेंगे।

कृषि विभाग से आये हुए अधिकारी श्रीमती संगीता ने योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि मेरा पानी मेरी विरासत योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन योजना के माध्यम से यदि किसान द्वारा खेती की जमीन के 50 प्रतिशत या फिर उससे अधिक हिस्से पर धान की जगह मक्का, कपास, बाजरा, दलहन, सब्जियां आदि की फसल उगाई जाती है तो इस स्थिति में किसान को ₹7000 प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

हॉर्टिकल्चर विभाग से आई हुईं सुनीता ने अटल भूजल योजना में ग्रामीण जनों को जागरूक करने के बारे योजनाओं की जानकारी दी तथा इस तरह की सब्जी लगाने के बारे में लोगों को बताया जाए कि जिसमे फसल की कीमत अच्छी मिले और पानी का इस्तेमाल कम हो।

पंचायती राज विभाग से आये हुए रामपाल अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि हमारे द्वारा ग्रामो में सोख्ता गड्ढा, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और तालाब कायाकल्प आदि का कार्य किया जा रहा जिससे भूजल स्तर बढ़ेगा।

कार्यशाला का समापन धन्यवाद ज्ञापन से किया गया। समस्त विभागों से पुनः सहयोग की अपेक्षा की गई। अटल भूजल योजना को सफल बनाने हेतु समस्त विभाग मिल के कार्य करेंगे और योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *