पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिए पंचायत चुनावों में बेहतर पोलिगं संचालन के टिप्स : जिला निर्वाचन अधिकारी

30 Views

फरीदाबाद : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने कहा है कि पंचायत चुनाव में सभी पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी अपने कर्त्तव्य का निष्ठा के साथ पालन करें। जब तक ये चुनाव संपन्न नहीं हो जाते तब तक ड्यूटी दे रहे कर्मचारी और अधिकारी राज्य चुनाव आयोग के अधीन स्वयं को मानें।

डीसी विक्रम सिंह के मार्ग दर्शन में एसडीएम बङखल पंकज सेतिया की अध्यक्षता में सैक्टर -14 के डीएवी स्कूल के सभागार में फरीदाबाद ब्लॉक के पीठासीन अधिकारियों व पोलिंग ऑफिसर्स को पंचायत चुनावों में पोलिगं से संबधित बेहतर सफलता के टिप्स दिए। चुनाव प्रशिक्षण के लिए बुलाए गए इन कर्मचारियों को एसडीएम ने कहा कि चुनाव करवाने की पूरी प्रक्रिया निर्वाचन आयोग की ओर से परिभाषित होती है। उन्हीं नियमों के अनुसार सावधानी से हर एक-एक काम को सहजता से निपटाया जाए तो कोई परेशानी नहीं होती। फिर किसी प्रकार की समस्या कर्मचारियों को मतदान के दौरान आती है। तो जिला प्रशासन सहायता के लिए तैयार है। प्रीति ने कहा कि सभी मतदान कर्मचारी व अधिकारी अपने एरिया के सैक्टर सुपरवाईजर और जोनल मैजिस्टे्रट का नंबर अवश्य अपने साथ रखे।

उन्होंने कहा कि हर पीठासीन अधिकारी को यह ज्ञात होना चाहिए कि मतदान केंद्र पर उसे शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए क्या-क्या शक्तियां प्राप्त हैं। हर एक बूथ की मदद के लिए प्रशासन का पूरा तंत्र काम कर रहा होता है। इसलिए किसी भी परिस्थिति से घबराने की या तैश में आने की आवश्यकता नहीं है। चुनाव में हर एक कर्मचारी निष्पक्षता से अपनी ड्यूटी को निभाएं। किसी भी उम्मीदवार या राजनैतिक दल के प्रभाव में आकर या व्यक्तिगत अपेक्षाओं की वजह से काम ना करें। इससे कर्मचारी की चुनाव आयोग के पास शिकायत भेजी जा सकती है। जिसका जिम्मेदार वह स्वयं होगा।

एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद की अध्यक्षता में बल्लबगढ खण्ड के पीठासीन अधिकारियों और पोलिंग ऑफिसरों को सैक्टर-3 के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी मतदान करवाने की ट्रेनिंग दी गई। मास्टर ट्रेनरज ने कर्मचारियों को बैलेट पेपर डलवाना, ईवीएम से वोट डलवाना, मॉकपोल करवाना, टेंडर वोट डलवाना, ईवीएम को सील करना, उसे खोलना आदि के बारे में विस्तार से समझाया गया। वहीं एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल की अध्यक्षता में शिव कालेज में तिगावं ब्लाक के लिए पंचायत चुनावों में पोलिगं के सफल संचालन के लिए ट्रेनिंग दी गई।

Spread the love