भारत देश के लिए सिग्नेचर फैस्टिवल होगा इस बार का सूरजकुंड क्राफ्ट मेला : एमडी सिन्हा

28 Views

– 36वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की मीटिंग में दिए निर्देश

– इस बार 50 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि होंगे मेले में शामिल, तैयारियां पूरी

– एक हजार क्राफ्ट्समैन होंगे शामिल, पूर्वोत्तर के आठ स्टेट थीम स्टेट के रूप में शामिल होंगे

फरीदाबाद : पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने कहा कि इस बार का 36वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेला पूरी दुनिया में भारत का सिग्नेचर फैस्टिवल होगा। इस बार का मेला भव्य और बेहतरीन होगा और जी-20 के सभी देशों के राजदूत भी इस मेले में शिरकत करेंगे। ऐसे में मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन व सरकार द्वारा सभी तैयारियां और अधिक बेहतरीन ढंग से की जा रही हैं। श्री सिन्हा सूरजकुंड परिसर स्थित होटल राजहंस में तीन फरवरी से शुरू होने वाले 36वें अंतरराष्ट्रीय क्राप्ट मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

श्री सिन्हा ने कहा कि इस वर्ष भारत को जी-20 समिट को आयोजित करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि ऐसे में सूरजकुंड मेला भी जी-20 के देशों का स्वागत व सतकार करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मेले में संघाई कार्पोरेशन आर्गेनाईजेशन के सदस्य भी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार के मेले में कुल मिलाकर 50 से ज्यादा देशों से विदेशी मेहमान आएंगे। ऐसे में हमें उनके रूकने सहित सभी व्यवस्थाएं उसी ढंग से करनी होंगी। उन्होंने बताया कि इस बार के मेले के थीम स्टेट पूर्वोत्तर के सभी आठ स्टेट होंगे। उन्होंने बताया कि मेले में एक हजार से ज्यादा स्टाल तैयार किए गए हैं ऐसे में इतने ही क्राफ्ट्समैन इस मेले में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछली बार मार्च के महीने में मेला आयोजित हुआ था और उस दौरान काफी गर्मी थी। इस बार मेला अपने समय से हो रहा है ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है। उन्होंने निर्देश दिए कि मेले में सफाई, सडक़ों की व्यवस्था, लाईटिंग, बिजली की व्यवस्था, शौचालयों सहित सभी सुविधाएं बेहतरीन हों। इसके लिए सभी विभागों को भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारियां समय से पूरी कर लें। पुलिस विभाग मेले की सुरक्षा को लेकर अलग से सुरक्षा प्लान तैयार करेगा। इस दौरान मेले में सुरक्षा के लिए 100 अतिरिक्त कैमरे लगाए जाएंगे जिससे इनकी संख्या बढ़कर 350 हो जाएगी। मेले में पार्किंग सहित अन्य सभी विषयों पर भी संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। मीटिंग में मंडल आयुक्त विकास यादव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, एचएसवीपी प्रशासक डा. गरिमा मित्तल, जिला उपायुक्त विक्रम सिंह, पर्यटन विभाग के एमडी नीरज कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, जीएम टूरिज्म यूएस भारद्वाज सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Spread the love