“यह कार्तिक या दामोदर मास सर्वोत्तम, पवित्र और अनंत महिमाओं से पूर्ण मास है : गोपीश्वर दास

37 Views

फरीदाबाद : इस्कॉन फरीदाबाद विभिन्न स्थानों पर विभिन्न आध्यात्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ कार्तिक दामोदर मास बहुत ही हर्षोल्लास से मना रहा है। इस्कॉन द्वारा सेक्टर 49 में अचीवर्स सोसाइटी के निवासियों के समन्वय और प्रयासों के साथ एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 700 लोगों ने भाग लेकर कीर्तन, नृत्य, भगवद्गीता पर व्याख्यान, कृष्ण को दीपदान और बहुत ही स्वादिष्ट प्रसादम का लाभ उठाया। इसी श्रृंखला में श्री ब्रज वृन्दावन धाम की यात्रा का भी आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 300 भक्तों ने भाग लिया।

इस्कॉन सेक्टर 37 मंदिर के मंदिर अध्यक्ष गोपीश्वर दास का यह कहना है कि “यह कार्तिक या दामोदर मास सर्वोत्तम, पवित्र और अनंत महिमाओं से पूर्ण मास है।

यह विशेषतः भगवान कृष्ण को अति प्रिय है और भक्त-वात्सल्य से परिपूर्ण है । इस मास में कोई भी छोटे से छोटा व्रत भी कई हज़ार गुना अधिक परिणाम देता है। इस माह में भगवान ने एक बहुत ही प्यारी लीला की जिसमें माता यशोदा ने कृष्ण को ऊखल के साथ रस्सी से बांध दिया था। इसका महत्व यह है कि हम भी अपने प्रेम व भक्ति से भगवान को बांध सकते हैं। अगर हम भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न व भक्तिमय सेवा करने का प्रयास करते हैं।

इस महीने हम विशेष आध्यात्मिक प्रयास करते हैं जैसे अधिक जप, अधिक कीर्तन और प्रतिदिन राधा-कृष्ण, यशोदा दामोदर व तुलसी महारानी को श्रद्धा व भक्ति भाव से दीपदान करते हैं व दामोदरष्टकम् का गायन करते हैं। इस पावन महीने में हम विभिन्न स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। हम सभी फरीदाबाद निवासियों को सेक्टर 37 में अपने नवनिर्मित मंदिर में आने और इस शुभ कार्तिक दामोदर माह में प्रतिदिन शाम 7 बजे से 9 बजे तक कृष्ण के दर्शन व दीपदान करने के लिए सादर आमंत्रित करते हैं।

Spread the love