तेरहवां राष्ट्रीय मतदाता : मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई तथा पोस्टर बना जागरूक किया

33 Views

फरीदाबाद : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी अध्यापकों ने मतदाता शपथ ली और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की। प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि 25 जनवरी 2011 प्रथम राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इस महत्त्वपूर्ण दिवस का आयोजन सभी भारतवासियों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है और साथ ही यह भी बताता है कि हर व्यक्ति के लिए मतदान करना आवश्यक है। 26 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग ने कार्य करना प्रारंभ किया था। चुनाव आयोग के 61 वें स्थापना दिवस पर मतदाता दिवस प्रारंभ किया गया थी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं एवम व्यक्तियों का मतदाता सूची में नाम जोड़ना और मतदान के लिए प्रेरित करना है। मतदाताओं को जागरुक किया जाता है कि हर एक वोट देश की उन्नति के लिए आवश्यक होता है। मतदाता दिवस पर पात्र मतदाताओं की पहचान कर उन्हें मत देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्रिंसिपल रविंद्र कुमार मनचंदा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की प्रतिज्ञा लेते हुए और दिलवाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और सुपरवाइजर प्रदीप राठी ने सभी से आग्रह किया कि आप के परिवार में जो सदस्य अठारह वर्ष की आयु पार कर चुके हैं और यदि उन्होंने अपना वोट नही बनवाया है तो आज ही ऑनलाइन अथवा निर्वाचन कार्यालय में फॉर्म छह, फोटो, डेट ऑफ बर्थ प्रूफ तथा स्थाई निवास प्रमाण पत्र की प्रति जमा कर के अपने आप को वोटर के रूप में रजिस्टर करवाएं तथा आप का वोटर कार्ड आप को घर ही प्राप्त हो जायेगा। विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित की गई पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि आप ने अपने मित्रों, संबंधियों और पारिवारिक सदस्यों को भी जागरूक करना है। प्राचार्य मनचंदा ने प्राध्यापिका प्रज्ञा मित्तल, सरिता, धर्मपाल शास्त्री, रविंद्र आर्य, रविंद्र रोहिल्ला, संजीव सहित सभी स्टाफ सदस्यों का प्रतिभागिता के लिए आभार व्यक्त किया।

Spread the love