जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों ने दीपावली को लेकर निकाली जागरूकता रैली

14 Views
  • विश्वविद्यालय सहित सेक्टर 10 बाजार के दुकानदारों व अन्य आमजन को भी इकोफ्रेंडली दीपावली मनाने का किया आह्वान

फरीदाबाद : विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के सोशल वर्क के विद्यार्थियों एंव स्टाफ कलब के सदस्यों की और से दीपावली के उपलक्ष्य में जन-चेतना रैली निकाली गयी। रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों को मिल-जुल कर दीपावली मनाने एवं स्वदेशी वस्तुओं की खरीदारी करने के लिए प्रेरित करना था।

सर्व प्रथम प्रमुख समाज सेवी, मुख्य कवियत्री जयमाला तोमर ने रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा की दीपावली सौहार्द का त्यौहार है इस लिए इस त्यौहार को सभी को मिल-जुल मनाना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा की वे इस बार विदेशी वस्तुओं को न खरीद कर दीवाली के लिए उपयोगी वस्तुओं को अपने आस-पास के दुकानदारों से ही खरीदें। उन्होंने दीपावली पर कम शोर और कम प्रदूषण वाले पटाखों का ही प्रयोग करने की अपील की ताकि प्रदूषण जैसी समस्या से निपटा जा सके।

रैली विश्वविद्यालय के सी.वी रमन ब्लॉक से शुरू होकर कलाम चौक तक गई। इसके पश्चात् सेक्टर 10 के बाजार में भी रैली निकालते हुए विभाग के विद्यार्थियों ने यहाँ मौजूद लोगों को मिलजुल कर दीवाली मनाने एवं हरित पटाखों के प्रयोग के प्रति जागरूक किया। विद्यार्थियों ने यहां स्तिथ दुकनदारों से बातचीत करते हुए उन्हें दीपावली पर स्वदेशी उत्पादों की बिक्री के लिए प्रेरित भी किया इस रैली में विद्यार्थियों द्वारा प्राकृतिक संसाधनों जैसे ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण एवं हरित दीवाली, स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग सम्बन्धी कई नारे भी लगाए गए।

रैली का समापन विश्वविद्यालय के कलाम चौक पर किया गया। समापन अवसर पर रैली को विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ पवन सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा की दीपावली भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है, इसलिए इस त्यौहार के मूल भाव समरसता को सदैव ध्यान में रख कर मनाना चाहिए। उन्होंने दीपावली के अवसर पर सभी को घरों में विदेशी लाइटों की बजाय दीप जलाकर पर्यावरण को शुद्ध करने का आह्वान भी किया। रैली का समापन राष्ट्रीय गान के साथ किया गया।

Spread the love