एसडीएम पंकज सेतिया ने पोषण मेले का किया निरीक्षण

  • पोषण अभियान के तहत बाल भवन फरीदाबाद में आयोजित की स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां

फरीदाबाद 15 सितंबर। डीसी विक्रम के कुशल मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल भवन फरीदाबाद में पोषण अभियान के अंतर्गत मनाये जा रहे पोषण माह में पोषण मेले का आयोजन किया गया। जिसमे उप मंडल अधिकारी बड़खल पंकज सेतिया ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की।

एसडीएम पंकज सेतिया ने कार्यक्रम में विभाग द्वारा करवाई जा रही गतिविधियों का अलग-अलग स्टाल पर जाकर निरिक्षण किया। प्रथम स्टॉल पर आंगनबाड़ी में आ रहे बच्चों का वजन एवं माप लेने की मशीनों का निरीक्षण किया तथा सेल्फी विद पोषक थाली स्टॉल पर सेल्फी भी खिंचवाई। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर एंव WCDPO का अपने विभाग का कार्य कुशलतापूर्वक करते हुए बीएलओ एंव पोलियो के कार्य में भी पूर्ण रूप से भागीदारी देने के लिए धन्यवाद करते हुए उत्साहवर्धन किया|

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी एनआईटी-जोन अनीता गाबा द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम में रेसिपी का कंपटीशन भी करवाया गया तथा जिन कार्यकर्ताओं ने प्रथम, द्वितीय व तीसरा स्थान प्राप्त किया उन्हें सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण गीत एवं नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किए गए।

आयुष विभाग से योगाचार्य विकास यादव ने भी पौष्टिक भोजन का महत्व बताते हुए सभी को अपने जीवन में योगा करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा रोज मात्र 15 मिनट योग करने का सुझाव दिया जिससे स्वास्थ्य में सुधार होता है। उन्होंने आए हुए सभी लोगों को योगा का अभ्यास भी करवाया।

कार्यक्रम में गीतिका सभरवाल, जिला संयोजक पोषण अभियान में सभी को पोषण की शपथ दिलवाई तथा विकल लोहिया, जिला संयोजक पीएमएवाई ने मंच का कुशल नेतृत्व किया तथा सभी को पीएमएसबीवाई योजना से दूसरी बेटी को मिलने वाले लाभ के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में स्मिता, कमला, रेनू चौधरी, सुरेखा, रेनू आशा सुपरवाइजर सहित सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!