महिला सुरक्षा के मुद्दे को लेकर महिला आयोग और पुलिस विभाग की संयुक्त बैठक का आयोजन

40 Views

फरीदाबाद, 12 नवंबर। हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने पुलिस विभाग फरीदाबाद के साथ महिला सुरक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया। उन्होंने फरीदाबाद में घटित दो घटनाओं पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि सभ्य समाज में ऐसी घटनाएं होना बेहद की शर्मनाक है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को अपनी मानसिकता का बदलना बेहद जरुरी है।

उन्होंने पुलिस विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुलिस की तत्पर्ता से एक घटना के आरोपी को 24 घंटे के अंदर ही पकड़ लिया गया और दूसरी घटना के आरोपी को भी बहुत जल्द पुलिस पकड़ लेगी। उन्होंने कहा कि महिला अयोग पुलिस विभाग के साथ मिलकर स्कूली बच्चों और कामकाजी महिलाओं को जागरूक करने का कार्य कर रही है अब उसमें और तेज गति से कार्य किया जाएगा। रोजाना कम से कम 10 स्कूलों में जाकर वहां दो पीरियड लेकर पढ़ रहे लड़के और लड़कियों को कुछ लीगल बातें और साइबर क्राइम की अवेयरनेस के लिए जागरूक किया जाएगा। वैसे तो मोबाइल एक बहुत ही अच्छा माध्यम है पढ़ने के लिए लेकिन कई बार छोटे बच्चे गलत राह पर चले जाते हैं और वह और ज्यादा फंसते ही चले जाते हैं। हम दोनों लोगों की टीम बनाकर अलग-अलग स्कूलों में जाएंगे वैसे तो महिला पुलिसकर्मी समय-समय पर बच्चों को जागरूक करने का कार्य कर रही है लेकिन हमारा उद्देश्य है कि लड़कियां सबसे ज्यादा सुरक्षित रहे माननीय मुख्यमंत्री का नारा है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तो बेटियों को पढ़ाने के साथ-साथ समाज में उनको सुरक्षा देना भी हमारा कर्तव्य है। इसके साथ ही हम स्कूल और कॉलेजों के आसपास बने हुए ओयो होटलों में भी रूटीन चेकिंग का काम शुरू करेंगे उनका पूरा डाटा चेक किया जाएगा कि उनके सारे रिकॉर्ड बराबर है या नहीं और वहां लगे सीसीटीवी कैमरे सही काम करते हैं या नहीं सभी चीजों की पूरी जांच की जाएगी उन विराम और इसके साथ ही कोई भी महिला कानून का दुरुपयोग ना करें क्योंकि महिला और पुरुष दोनों के लिए कानून में बराबर सजा का प्रावधान है। हमारा उद्देश्य है कि लड़कियों को सतर्क किया जा सके ताकि वह किसी गलत व्यक्ति के चंगुल में न फसे।

महिला आयोग की चैयरपर्सन रेनू भाटिया ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा द्वारा एक बहुत ही अच्छी पहल आज से शुरू की जा रही है फरीदाबाद में जो भी कामकाजी महिलाओं को रात्रि में घर जाने के लिए साधन ना मिलने पर पुलिस द्वारा उनको घर छोड़ने की सुविधा प्रदान करने का इनीशिएटिव उठाया है। इसके लिए महिलाएं फरीदाबाद पुलिस कंट्रोल रूम के नंबरों 9999150000, 7290010000 और 0129-2227200 पर संपर्क करके पुलिस की हेल्प ले सकती हैं। यह नंबर 24×7 उपलब्ध है अगर किसी महिला को लगता है की वह घर पहुंचने में असमर्थ है उसको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े तो वह पुलिस की मदद ले सकती है। फरीदाबाद पुलिस आपकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर है।

बैठक में डीसीपी बल्लभगढ़ कुशल सिंह, एसीपी सिटी बल्लभगढ़ मुनीश सहगल, एसीपी महिला सुरक्षा मोनिका, एसीपी क्राइम सुरेंदर सोरान, एसीपी मुजेसर दलबीर सिंह, सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, महिला थानों से एसएचओ सहित अन्य पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे।

Spread the love