मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत होने वाले विकास कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराएं अधिकारी : योगेंद्र चौधरी

30 Views
  • कहा, विकास कार्यों में गुणवत्ता का रखें ध्यान, अनियमितता पाए जाने पर होगी कानूनी कार्यवाही

फरीदाबाद, 14 अक्टूबर। मुख्यमंत्री के सलाहकार योगेंद्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घोषित किए गए विकास कार्यों की गुणवत्ता पूरी तरह से नियमों के अनुरूप होनी चाहिए। मुख्यमंत्री घोषणा के जो विकास कार्य शुरू नहीं किए गए हैं उन्हें यथाशिघ्र शुरू करवाना सुनिश्चित करें और जिन कार्यों पर काम चल रहा है, उन्हें निर्धारित समय पर पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

योगेंद्र चौधरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा विकास कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए ताकि विकास कार्य प्रभावी रूप से हो सकें। उन्होंने कहा कि जिस भी विकास परियोजना पर कार्य शुरू हो उस कार्य पर पूरी नजर रखें ताकि विकास कार्य अच्छी तरह से हो सकें। निर्माण प्रक्रिया के दौरान विकास कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी समय निर्माण सामग्री के नमूने लेकर जांच लैब से कराई जा सकती है। जिला के आमजन को विकास परियोजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को चाहिए कि वो विकास योजनाओं को निर्धारित समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। साथ ही समय समय पर निर्माण सामग्री की गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए नियमित रूप से मॉनिटरिंग भी की जाए। इससे विकास कार्यों में तेजी आएगी और विकास कार्य समय पर पूरे होंगे। जिला में चल रहे मुख्यमंत्री घोषणा के विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजनाओं का त्वरित लाभ आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित विकास परियोजनाओं को लेकर हर समय अपडेट रहें। सरकार और प्रशासन का प्रयास है कि अंतिम छोर पर बैठे पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिले।

डीसी विक्रम ने खेल,पीडब्ल्यूडी बी एण्ड आर,जिला विकास एवं पंचायत विभाग, कृषि विपणन बोर्ड, एचएसवीपी, परिवहन, कृषि, पशु पालन एवं डेयरी विभाग सहित सभी विभागों के मुख्यमंत्री घोषणा के विकास कार्यों की एक-एक करके विभागवार समीक्षा की।

बैठक में डीडीपीओ राकेश मोर, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र राणा, पीडब्लूडी बी एण्ड आर के कार्यकारी अभियंता प्रदीप सिन्धु, डिस्ट्रिक्ट खेल अधिकारी बिजेंद्र सिंह, एसीपी सत्यपाल यादव सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love