जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

29 Views

– युवा मतदाताओं को बांटे गये मतदाता फोटो पहचान पत्र

फरीदाबाद, 25 जनवरी : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया तथा विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को उनके संवैधानिक दायित्वों तथा मताधिकार के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम का आयोजन डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर कार्यालय के सहयोग से विश्वविद्यालय के निर्वाचक साक्षरता क्लब और एनएसएस विंग द्वारा किया गया। इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय ‘नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर’ (वोटिंग जैसा कुछ नहीं, मैं अवश्य वोट देता हूं) मतदाताओं को समर्पित है जो वोट की शक्ति के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति व्यक्ति की भावना और आकांक्षा को व्यक्त करता है।

फरीदाबाद के सिटी मजिस्ट्रेट अमित मान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने की। इस अवसर पर, विद्यार्थियों ने लोकतंत्र निर्माण प्रक्रिया में भाग लेने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त का संदेश और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लॉन्च किया गया गीत ‘मैं भारत हूं – हम भारत के मतदाता है’ की स्क्रीनिंग की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट ने लोकतंत्र में युवाओं के महत्व पर प्रकाश डाला और उन्हें लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं ने अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाये है, वे अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए वे एनवीएसपी पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं तथा हेल्पलाइन नंबर 1950 पर मतदान संबंधी जानकारी ले सकते हैं।

निर्वाचक साक्षरता क्लब द्वारा संचालित गतिविधियों की सराहना करते हुए कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने कहा कि यह सराहनीय है कि युवा पीढ़ी अपने अधिकारों के प्रति सचेत है और मतदान के अधिकार के महत्व को समझती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र निर्माण प्रक्रिया में विद्यार्थियों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समाज और राष्ट्र के हित से जुड़ा हुआ विषय है। कार्यक्रम का आयोजन डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. लखविंदर सिंह, निदेशक युवा मामले डॉ. प्रदीप डिमरी तथा डिप्टी डीन डॉ. सोनिया बंसल की देखरेख में किया गया।

इस अवसर को चिह्नित करने के लिए निबंध-लेखन और पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिताओं सहित विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान नए मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) भी बांटे गए। कार्यक्रम का समापन प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ।

Spread the love