रैली के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

33 Views

फरीदाबाद : गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में लगाए जा रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में दोनों इकाइयों के सौ स्वयंसेवकों ने श्रमदान, स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों की जागरूकता रैली को विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

एन एस एस वॉलंटियर्स को इस से पूर्व प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत हरियाणा से प्रारंभ किया था बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से पूरे जीवन काल में शिशु लिंग अनुपात में कमी को रोकने में सहायता मिल रही है और महिलाओं के सशक्तीकरण से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान हो रहा है। यह योजना तीन मंत्रालयों द्वारा कार्यान्वित की जा रही है अर्थात महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मानव संसाधन मंत्रालय। इस योजना के मुख्य घटकों में शामिल हैं प्रथम चरण में पी सी तथा पी एन डी टी एक्ट का क्रियान्वन करना, राष्ट्रव्यापी जागरूकता और प्रचार अभियान चलाना तथा चुने गए सौ जिलों जहां शिशु लिंग अनुपात कम है, में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कार्य करना। आधार भूत स्तर पर लोगों को प्रशिक्षण देकर, संवेदनशील और जागरूक बनाकर तथा सामुदायिक एकजुटता के माध्यम से उनकी सोच को बदलने पर भी जोर दिया जा रहा है भारत सरकार कन्या शिशु के प्रति समाज की विचारधारा में परिवर्तनकारी बदलाव लाने का प्रयास कर रही है।

प्रधान मंत्री मोदी ने अपने मन की बात में हरियाणा के बीबीपुर के एक सरपंच की तारीफ की जिसने सेल्फी विद डॉटर अभियान को प्रारंभ किया। प्रधान मंत्री ने लोगों से बेटियों के साथ अपनी सेल्फी भेजने का अनुरोध भी किया और जल्द ही यह विश्व भर में हिट हो गया। भारत और विश्व के कई देशों के लोगों ने बेटियों के साथ अपनी सेल्फी भिजवाई जिस से इस अभियान को क्रियान्वित करने में अपेक्षित सहयोग और परिणाम मिले।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि आज एन एस एस रैली का नेतृत्व कार्यक्रम अधिकारी प्राध्यापक सुनील और प्राध्यापिका सीमा ने किया। एन एस एस वॉलंटियर्स सराय ख्वाजा मार्केट, आस पास की कालोनियों, जी टी रोड, टोल प्लाजा आदि से रैली निकलते हुए चले और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और देश उन्नत बनाओ नारे लगा लगा कर सभी को जागरूक करते हुए चल रहे थे। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रज्ञा मित्तल, मुक्ता तनेजा, ममता गौड़, जितेंद्र कुमार गोगिया, गीता, अजय गर्ग और माया देवी ने भी एन एस एस वॉलंटियर्स का उत्साह वर्धन किया।

Spread the love