मनोहर का वायदा, प्रधानमंत्री के निर्देशों को जमीनी स्तर पर उतारेंगे

39 Views
  • पिछले 8 सालों में व्यवस्था परिवर्तन के काम किए – मुख्यमंत्री
  • हरियाणा के 56 वर्षों पर भारी पड़े 8 साल – मनोहर लाल

फरीदाबाद : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 8 सालों में राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के कई कार्य किए हैं। केंद्र सरकार द्वारा लागू योजनाओं को हरियाणा में जस का तस लागू किया है। आगे भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार हरियाणा को जो भी जिम्मेदारी देगी, हरियाणा सरकार उसे लागू करने में पूरा योगदान देगी।

फरीदाबाद में आयोजित जन उत्थान रैली में बोलते हुए उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का अभिनंदन करते हुए दिए अपने संबोधन में कहा कि यदि हरियाणा में पिछले 56 वर्षों की तुलना हमारे कार्यकाल के 8 सालों के साथ करें तो हमारे 8 साल भारी पड़ेंगे। जब हरियाणा बना था तो पहले चर्चा होती थी कि क्या हरियाणा आर्थिक दृष्टि से विकास कर पाएगा या नहीं। लेकिन आज हरियाणा विकास के मामले में अग्रणी राज्य बना है। चाहे किसानों के हित में योजनाएं बनाना हो, खेल, सेना में भर्ती, उद्योग हर क्षेत्र में हरियाणा आगे है। उन्होंने कहा कि आज 6600 करोड़ रुपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया है। इन्फ्रास्ट्रक्चर के नाते से हरियाणा में नेशनल हाईवे बन रहे हैं। उद्योगों का विकास हो रहा है। एनसीआर, दिल्ली पर दबाव कम करने के प्रयास जारी हैं। गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी बनाई जा रही है। इसके अलावा हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, केएमपी के आस-पास 5 नये शहर बसाने की योजना है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत करते हुए कहा कि फरीदाबाद की धरती महाकवि सूरदास की धरती है। 27 अक्तूबर का दिन 2 कारणों से बड़ा खास है, पहला आज भाजपा सरकार के 8 वर्ष पूरे हुए हैं, जिनमें 3 वर्ष भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के भी शामिल हैं। दूसरा कारण आज भारतीय जनसंघ की स्थापना करने वाले डॉ मंगलसेन की जयंती है, उन्हें मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

हरियाणा सरकार का 5 एस पर बल :
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार 3 सी पर कड़ा प्रहार कर रही है। ये 3 सी हैं- करप्शन, क्राइम और कास्ट। वहीं हम 5 एस यानी- शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभीमान और स्वावलंबन पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आईटी आधारित सिस्टम बनाये हैं। परिवार पहचान पत्र ऐसी ही महत्वकांक्षी परियोजना है। जिसके माध्यम से गरीब परिवारों की पहचान कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया है। किसानों की सहायता के लिए मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल बनाया। ऑनलाइन स्थानांतरण नीति बनाई। अब स्थानांतरण के लिए सिफारिशें नहीं आती, सभी का स्थानांतरण पारदर्शी तरीके से होता है। इसके अलावा, प्रदेश में सामान्य सेवा केंद्र खोले हैं, जिनके माध्यम से आमजन को सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ सुगमता से मिल रहा है। वर्तमान राज्य सरकार ने इन 8 सालों में व्यवस्था परिवर्तन के कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने गांवों को 24 घंटे बिजली देने की सिर्फ बात की, लेकिन हमारी सरकार आज गांवों में 24 घंटे बिजली दे रही है। हरियाणा पहला राज्य है, जहां पढ़ी-लिखी पंचायतें हैं। हमारी सरकार ने अपराधियों पर नकेल कसी है और उन्हें कड़ा संदेश दिया है कि अब अपराध बरदार्शत नहीं होगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हरियाणा को जो निर्देश मिलेंगे, हरियाणा उन पर खरा उतरेगा।

केंद्र सरकार ने हरियाणा में रेलवे के विकास के लिए बजट को बढ़ाया : रेल मंत्री
केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज डबल इंजन की सरकार ने हरियाणा में 8 साल पूरे किए हैं, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बधाई। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने रेलवे के नाते से रेलवे कोच नवीनीकरण कारखाने के रूप में हरियाणा को बहुत बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि सोनीपत जिले के बड़ी में इस कारखाने के खुलने से यहां इससे जुड़े अन्य उद्योग भी लगेंगे, जिससे बहुत बड़ा इकोसिस्टम स्थापित होगा और औद्योगिकीकरण में बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यूपीए की सरकार के कार्यकाल के दौरान हरियाणा में रेलवे के विकास के लिए केवल 315 करोड़ रुपये सालाना का बजट आवंटित होता था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने हरियाणा में रेलवे के विकास के लिए इस बजट को बढ़ाकर 1400 करोड़ रुपये वार्षिक बजट आवंटित किया है।

हरियाणा के लिए रेलवे से संबंधित 30,586 करोड़ रुपये के विभिन्न प्रोजेक्ट सैंक्शन :
श्री वैष्णव ने बताया कि हरियाणा के लिए रेलवे से संबंधित 30,586 करोड़ रुपये के विभिन्न प्रोजेक्ट सैंक्शन हुए हैं। इतनी ही नहीं, प्रधानमंत्री ने हरियाणा के 7 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने का प्रोजेक्ट को भी मंजूरी प्रदान की है। इसी कड़ी में फरीदाबाद में वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने के लिए 262 करोड़ रुपये की लागत का टेंडर निकल चुका है। इसी प्रकार, गुरुग्राम के लिए 212 करोड़ का टेंडर किया जाएगा। इसके अलावा, अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत इत्यादि रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प कर उन्हें वल्र्ड क्लास बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र में ऐसी सरकार बनी है, जो परियोजनाओं का शिलान्यास भी करती है और अपने ही कार्यकाल में कार्यों को पूरा कर उनका उद्घाटन भी करती है।

धान खरीद के 9 हजार करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से 72 घंटों के अंदर-अंदर सीधे किसानों के बैंक खातों में डाले गए : चौटाला
हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 3 साल पहले हरियाणा में भाजपा-जजपा की गठबंधन की सरकार बनी थी और इन 3 सालों में हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत की प्रगति के सपने व विजन को हरियाणा में पूरी तरह से साकार किया है और जन उत्थान करने का काम किया है। इन 3 सालों में कोरोना महामारी के बावजूद भी हरियाणा कई आयामों में अग्रणी रहा। इन 3 सालों में हरियाणा में लगभग 30 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आया है। इतनी ही नहीं, डीबीटी के मामले में हरियाणा प्राथमिक राज्य बना है। धान की खरीद के 9 हजार करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से 72 घंटों के अंदर-अंदर सीधे किसानों के बैंक खातों में डाले गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर हरियाणा में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देगी। रोहतक में एलिवेटिड ट्रैक बना है और कुरुक्षेत्र में भी एलिवेटिड ट्रैक बन रहा है। श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार मिलकर आखिरी छोर तक भी वंचित व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएंगी। चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास रहा है कि केंद्र और प्रदेश की योजनाओं का लाभ आखिरी छोर पर बैठे व्यक्ति तक मिले। उन्होंने अश्विनी वैष्णव का धन्यवाद करते हुए कहा कि 5,618 करोड़ रुपये लागत की हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना हरियाणा की औद्योगीकरण की तस्वीर और तकदीर बदलने का काम करेगी।

प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री के नेतृत्व में आज दुनिया में भारत की तस्वीर बदली है : गुर्जर
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आज दुनिया में भारत देश की छवि बदली है। दुनिया में भारत के प्रति विश्वास बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने देश की तकदीर और भाग्य बदला है। उसी प्रकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा की तस्वीर बदली है। आज हरियाणा में नेशनल हाईवे, रेलवे कॉरिडोर बन रहे हैं। विकास की दृष्टि से हरियाणा आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा कि जहां-जहां बीजेपी की सरकार है वहां-वहां सुशासन और विकास है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में देश का सम्मान भी सुरक्षित है, देश का खजाना भी सुरक्षित है और देश की सीमाएं भी सुरक्षित हैं।

हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने अमित शाह का हरियाणा आगमन पर अभिनंदन करते हुए कहा कि मनोहर टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से हरियाणा में विकास की नई इबारत लिख दी है। श्री धनखड़ ने हरियाणा को विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए अमित शाह और अश्विनी वैष्णव का आभार जताया।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यह जन उत्थान रैली एतिहासिक रैली है। रैली के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार के आठ साल पूरे होने पर उनका धन्यवाद किया जा रहा है। प्रदेश में हाईवे,रेलवे कॉरिडोर बन रहे हैं। प्रदेश में मेरिट पर योग्य युवाओं को नौकरियां मिल रही हैं। भ्रष्टाचार खत्म करने का काम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया है। नई भूमि अधिग्रहण कानून बना कर किसानों की सहमति से भूमि अधिग्रहण की जा रही है।

जन उत्थान रैली में विधायक दीपक मंगला, विधायक राजेश नागर, विधायक प्रवीण डागर, विधायक नरेन्द्र गुप्ता, विधायक नयन पाल रावत, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, बङखल की विधायक सीमा त्रिखा, सोनीपत के विधायक मोहन लाल ने भी रैली सम्बोधित किया।

इस अवसर पर बीजेपी हरियाणा प्रभारी बिप्लब देब, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, पूर्व मंत्री विपुल गोयल, होडल के विधायक जगदीश नायर, सीएम के मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा व डीसी विक्रम सिंह सहित प्रदेश के अनेक विधायकगण व केंद्र और प्रदेश सरकार के कई प्रशासनिक और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Spread the love