एफएमडीए द्वारा प्रमुख बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं : सुधीर राजपाल

15 Views
  • एफएमडीए द्वारा दशहरा ग्राउंड, सेक्टर 15/15ए रोड, सेक्टर 14/15 रोड, सेक्टर 16/17 रोड और चिमनी बाई रोड का किया जाएगा अपग्रेडेशन

फरीदाबाद : फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने शहर के निवासियों को बेहतर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए फरीदाबाद में प्रमुख बुनियादी ढांचा अपग्रेडेशन परियोजनाओं को शुरू किया जाएगा। इनमें दशहरा ग्राउंड का विकास और शहर की शहर की विभिन्न सड़कों का अपग्रेडेशन जैसे फरीदाबाद उपायुक्त (डीसी) आवास के सामने सेक्टर 15/15ए रोड, चिमनी बाई रोड के साथ-साथ सेक्टर 14/15 और सेक्टर 16/17 को डिवाडिंग रोड का अपग्रेडेशन शामिल है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) क्षेत्र में 15.85 एकड़ के अनुमानित क्षेत्र के साथ द शहरा मैदान वर्ष भर विभिन्न बड़े पैमाने पर धार्मिक और सामाजिक समारोहों के लिए लोकप्रिय स्थल है। लोगों को अधिक स्थापित और सुनियोजित स्थान प्रदान करने के लिए एफएमडीए दशहरा मैदान का विकास कार्य कर रहा है और इस परियोजना के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं जिनका वित्तीय मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके तहत तीन प्रवेश/निकास द्वार, चार गार्ड रूम, शौचालयों के साथ दो ग्रीन रूम और जमीन की चारदीवारी के साथ फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, दशहरा ग्राउंड के पुनर्वास के कार्य के दायरे में चारदीवारी पर ग्रिल लगाना, जमीन को समतल करना, मंच का विस्तार करना, वृक्षारोपण और बागवानी कार्य के साथ-साथ हाई मास्ट लाइट प्रदान करना भी शामिल है।

“दशहरा ग्राउंड शहर में एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित गंतव्य है और बड़े पैमाने पर सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। एफएमडीए इस मैदान को विकसित करेगा और सभी आवश्यक सुविधाओं और प्रावधानों को लाएगा जो वर्ष भर होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान निवासियों को अधिक अनुभव प्रदान करेगा। इस परियोजना के पूरा होने की अवधि काम के आवंटन के छह महीने बाद है,” एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने कहा।

विशेष सड़क मरम्मत कार्य

इसके अलावा, दशहरा मैदान के निकट स्थित चिमनी बाई रोड पर भी विशेष मरम्मत की जाएगी। यह सड़क लगभग 2.5 किमी लंबी है और सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ईएसआई चौक और फरीदाबाद के मीट मार्केट से गुजराती है। एफएमडीए इस सड़क पर बिटुमिनस और सीमेंट कंक्रीट फुटपाथ का काम करेगा। इस सड़क पर बरसाती पानी के नालों की मरम्मत, सेंट्रल वर्ज की पेंटिंग, सड़क सुरक्षा फर्नीचर की स्थापना के साथ-साथ इस सड़क पर तीन रोटरी (चौक) का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। इस परियोजना के लिए एफएमडीए ने निविदाएं आमंत्रित की हैं।

चिमनी बाई रोड के अलावा, एफएमडीए 15/15ए सड़क के 1.5 किलोमीटर लंबी सेक्टर डिवाइडिंग रोड की विशेष मरम्मत भी कर रहा है जो डीसी निवास के सामने है । 4 लेन की सीमेंट कंक्रीट की सड़क बनाई जाएगी और इस परियोजना के लिए प्राप्त बोलियों का वित्तीय मूल्यांकन अभी प्रगति पर है।

सेक्टर 14/15 और 16/17 की डिवाडिंग सड़कों की कुल 3 किलोमीटर लंबी सड़कों की भी विशेष मरम्मत की जाएगी। इस कार्य के लिए निविदा एफएमडीए द्वारा जारी की गई है।

अंखिर चौक से दिल्ली बार्डर तक मास्टर रोड की विशेष मरम्मत का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा और इस परियोजना के लिए निविदा का वित्तीय मूल्यांकन किया जा रहा है। मौजूदा स्तर पर बिटुमिनस कंक्रीट के साथ इस सड़क पर ओवरले जाने का प्रस्ताव किया गया है क्योंकि वर्तमान में बिटुमिनस रोड खराब स्थिति में है। इसके अतिरिक्त, सड़क सूचनात्मक बोर्ड स्थापित करने, बरसाती पानी के नालों की मरम्मत करने, पैदल मार्ग का निर्माण करने सहित अन्य सड़क सुरक्षा सुविधाओं का भी निर्माण किया जाएगा।

“एफएमडीए शहर में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में सुधार की दिशा में काम कर रहा है और इस संबंध में प्राधिकरण द्वारा विभिन्न परियोजनाओं पर विचार किया जा रहा है,” एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने कहा।

Spread the love