जूनियर रेडक्रॉस की क्लीन एवम ग्रीन दीवाली मनाने की अपील

25 Views

फरीदाबाद : सराय ख्वाजा के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में नगरवासियों और समस्त देशवासियों से स्वच्छ और हरित दीपावली मनाने की अपील की। प्रार्थना सभा में क्लीन दिवाली ग्रीन दीवाली के विषय में बताते हुए विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस व सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड प्रभारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने कहा कि पूरा एन सी आर स्मॉग, धुआँसे और वायु प्रदूषण की मार सह रहा है इसलिए सरकार को कड़े निर्देश जारी करने पड़े है कि सड़कों पर धूल न उड़ने पाए, पानी का छिड़काव किया जाए, सामान्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के स्थान पर ग्रीन पटाखों का प्रयोग सीमित समय अर्थात बहुत ही न्यून समय के लिए ही किए जाने की अनुमति प्रदान की है और यहाँ तक कि संपूर्ण एन सी आर में एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी वृद्धि हो रही है। इसलिए हम सभी का यह दायित्व है कि हम स्वच्छ दीपावली मनाते हुए अपने पर्यावरण की भी सुरक्षा करें तथा सरकार के निर्देशानुसार प्रदूषण फैलाने वाले, तेज ध्वनि उत्पन्न करने वाले और विषैले तत्व वाले चाइनीज क्रैकर्स का प्रयोग कदापि भी ना करें।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि तेज ध्वनि वाले क्रैकर्स से सभी को समस्या होती है। नवजात शिशुओं, सीनियर सिटीजन को एवम रोगियों तथा घरेलू व पालतू पशुओं को भी बहुत कठिनाई होती है। दीपावली के पश्चात बहुत दिनों तक वातावरण में विषैले धुएं के छाए रहने से श्वास संबंधी एवम ह्रदय संबंधी समस्याएं जन्म ले लेती हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों पर धूल उड़ने एवम निर्माण सामग्री के इधर उधर फैली होने एवं वाहनों के कार्बन उत्सर्जन से प्रदूषण का स्तर अधिक बढ़ गया है। सामान्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के स्थान पर ग्रीन पटाखों का प्रयोग सीमित समय अर्थात कम समय के लिए कर के त्योहारों के अवसर को प्रदूषण रहित बना सकते हैं।

प्राचार्य मनचंदा ने बच्चों से अपील की कि वे घर में अपने सभी सदस्यों, मित्रों, संबंधियों, पड़ोसी मम्मी, पापा, बहन, भाई और घर में तथा संबंधियों से भी स्वच्छ दीवाली मनाने के लिए आग्रह करें ताकि हम सभी इन पर्वों का आनंद उठा सकें। इस अवसर पर स्टाफ के सभी सदस्यों ने भी ग्रीन और क्लीन दीपावली मनाने के लिए जागरूक किया।

Spread the love