जे. सी. बोस विश्वविद्यालय की छात्राओं को मिली विशेष बस सेवा की सौगात

200 Views

फरीदाबाद, 16 सितम्बर। हरियाणा राज्य परिवहन ने जे. सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद की छात्राओं के लिए विशेष बस सेवा की शुरूआत की। यह विशेष बस पलवल बस अड्डे और फरीदाबाद में विश्वविद्यालय परिसर तक एक-एक बार सुबह शाम चलेगी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय की छात्राओं के लिए विशेष बस सेवा शुरू होने पर राज्य सरकार, विशेष रूप से परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि बस सेवा शुरू होने से पलवल से विश्वविद्यालय आने वाली छात्राओं को फायदा होगा। हरियाणा परिवार की छात्राओं के लिए विशेष बस सेवा के अंतर्गत पहली बस आज कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में विश्वविद्यालय परिसर में पहुंची। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग, युवा एवं संस्कृति मामलों के निदेशक डॉ. प्रदीप डिमरी तथा डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सोनिया बंसल डॉ. सोनिया बंसल भी उपस्थित थी।

उल्लेखनीय है कि छात्राओं के लिए शुरू की गई विशेष बस सेवा सप्ताह के सभी कार्य दिवसों के दौरान उपलब्ध रहेगी। छात्राओं के लिए विशेष बस पलवल बस अड्डे से प्रतिदिन सुबह 8 बजे फरीदाबाद के सेक्टर-6 स्थित जे.सी. बोस विश्वविद्यालय परिसर तक चलेगी और शाम को 4 बजे पुन: विश्वविद्यालय परिसर से पलवल बस अड्डे तक चलेगी। बस सेवा छात्राओं के लिए नि:शुल्क रहेगी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि पलवल से आने वाली छात्राओं के लिए उचित बस सेवा न होने का मामला कुछ समय पहले उनके संज्ञान में आया था, जिसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिये थे। छात्राओं के लिए विशेष बस सेवा शुरू होने से उन्हें सुरक्षित परिवहन उपलब्ध होगा तथा उनका काफी समय भी बचेगा। कुलपति ने बताया कि जे.सी. बोस विश्वविद्यालय प्रदेश के अग्रणीय तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय में लगभग पांच हजार विद्यार्थी शिक्षा ले रहे है, जिसमें छात्राओं की बराबर की भागीदारी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के अंतर्गत लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा मिला है और तकनीकी तथा विज्ञान पाठ्यक्रमों में भी लड़कियों की संख्या बढ़ी है।

डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सोनिया बंसल ने बताया कि छात्राओं के लिए पलवल से विश्वविद्यालय तक सीधी बस न होने के कारण उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। उन्हें बस के लिए काफी इंतजार करना पड़ता था, जिसके कारण उनके समय और पढ़ाई का काफी नुक्सान हो रहा था। छात्राओं के हितों को देखते हुए कुलपति द्वारा मामला परिवहन विभाग के समक्ष रखने के निर्देश दिये थे ताकि कोई समाधान निकाला जा सके। इस प्रकार, परिवहन विभाग द्वारा विशेष बस सेवा शुरू करके छात्राओं के हित में बड़ा निर्णय लिया गया है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *