हरियाणा वीर शहीदी दिवस – जूनियर रेड क्रॉस का हरियाणा के वीर शहीदों को नमन

49 Views

फरीदाबाद : गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड द्वारा हरियाणा वीर शहीदी दिवस पर हरियाणा के वीरों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि आज के दिन राव तुलाराम सहित सभी ज्ञात और अज्ञात बलिदानियों और स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है।

यह दिवस 1857 में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक अमर शहीद राव तुलाराम के बलिदान के रूप में मनाया जाता है। राव तुलाराम का जन्म रेवाड़ी के रामपुरा में 9 दिसंबर 1825 को हुआ था। उस समय उनके पिता राव पूर्ण सिंह का रेवाड़ी अहीरवाल में राज था। राव तुला राम जब 14 वर्ष के थे तब उनके पिता का देहांत हो गया था। उसके पश्चात 14 वर्ष की आयु में ही उन्होंने राज गद्दी संभाल ली। लेकिन पिता की मृत्यु के पश्चात अंग्रेज़ों ने उन के राज्य पर धीरे धीरे अधिकार कर लिया। इसके पश्चात राव तुलाराम ने अपनी सेना तैयार की। 1857 के विद्रोह की आग जब मेरठ तक पहुंची तो वो भी इस क्रांति में कूद पड़े। राव तुलाराम और उनके भाई के नेतृत्व में रेवाड़ी की सेना ने अंग्रेज़ी साम्राज्य की नाक में दम कर दिया और रेवाड़ी व उसके आस-पास के कई क्षेत्रों पर अधिकार कर लिया। 23 सितंबर 1863 को उन्होंने काबुल में अंतिम सांस ली। राव तुला राम ने भारत को स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों की शहादत आने वाली पीढ़ियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहती है। उन्होंने कहा राज्य सरकार की सोच है कि महान शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए हरियाणा एक-हरियाणवी एक की सोच के साथ आगे बढ़ा जाए। विद्यालय में विद्यार्थियों की विभिन्न प्रतियोगिताएं भी इस अवसर पर आयोजित की गई।

पेटिंग, स्लोगन लेखन और भाषण प्रतियोगिता में निशू, पूनम, प्रिया राज, काजल, मनीषा, गुलशाह, शबाना, निक्की, संजना, प्रियंका, मनीषा, दीपिका, अंजली, एंड्रिया और सुनील ने इन प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सुंदर संयोजन के लिए प्राध्यापिका गीता की सराहना की। इस अवसर पर प्राध्यापक राजीव लाल, मणि भूषण पांडे सहित अन्य अध्यापक भी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.