ट्रैफिक के नियमों की पालना करें : देवेंद्र सिंह

13 Views

फरीदाबाद : स्पेशल सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान 2022 में फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर विक्रम सिंह के आदेशनुसार, डीटीओ जितेंद्र गहलावत फरीदाबाद के निर्देश अनुसार, अधिवक्ता सतीश आचार्य रीजनल ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट फरीदाबाद व स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल हरियाणा सरकार के मार्गदर्शन में एवं फरीदाबाद पुलिस रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन की टीम एवं डीपीएसजी, पवन हॉस्पिटल मुकेश डागर के साथ मिलकर एचआरएस चौक, सेक्टर 56 फरीदाबाद पर स्पेशल सडक़ सुरक्षा, स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया। जिसमें आने वाली सभी अतिथियों को बताया गया कि सभी अपने आसपास गंदगी बिल्कुल ना फैलाएं, सभी अपने अपने घर के आसपास सफाई रखें, आप सभी एक दूसरे को सफाई के बारे में जागरूक करते रहे।

सडक़ सुरक्षा के बारे में चौकी इंचार्ज सेक्टर 55 से रणधीर ने सभी आए हुए अतिथियों को एवं बच्चों को बताया कि आप जब भी सडक़ पर निकले तो हेलमेट पहनकर निकले। पूरे प्रदेश एवं देश के अंदर बाइक एवं स्कूटी पर दोनों सवारियों को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है और हेलमेट भी आई एस आई मार्क ही पूरे देश के अंदर पहनना अनिवार्य है। अगर आप कार से यात्रा कर रहे हैं तो आपने सीट बेल्ट आगे पीछे दोनों लगानी अनिवार्य पूरे देश के अंदर कर दिया गया है। लोगों को बताया कि अपनी साइकल को अपनी साइड में ही चलाएं और अपनी अपनी साइकिल को बिल्कुल ठीक-ठाक रखें, साइकिल पर घंटी लगाकर चले, जेबरा क्रॉसिंग पर ही हमेशा रुके, रेड लाइट जंप बिल्कुल ना करें, हमेशा सडक़ का सम्मान करें, पैदल यात्रियों को सडक़ पार करने में सहयोग करें, वरना आपका चालान सी सी टीवी के माध्यम से जल्द घर पर आ सकता है। पुलिस आपको छोड़ भी देगी परंतु यह सीसीटीवी कैमरा किसी को नहीं पहचानता कि आप कौन हैं, कितने बड़े आदमी हैं, शहर में तीसरी आंख कार्य कर रही है इसलिए सडक़ पर चलते समय हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करे। अपने नाबालिग बच्चे को वाहन बिल्कुल ना दें, उनको केवल प्यार दे, वरना पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर 25,000 का चालान और माता-पिता को 3 साल की जेल भी हो सकती है।

नशा लेकर गाड़ी बिल्कुल ना चलाएं और सभी समझाया गया कि अपना हाई सिक्योरिटी नंबर अपने अपने संसाधन पर लगवा लें। अपनी गाड़ी को ओवरटेक ना करें, अपने स्पीड लिमिट में चलाएं, कार बाइक स्कूटी के आगे पीछे अपने अपने नंबर प्लेट ठीक रखें। बाइक एवं स्कूटी वालों को भी समझाया गया कि अपने नंबर आगे पीछे टूटे हुए ना रखें और रात के समय आप कार स्कूटर बाइक बस ट्रक की सभी लाइट चलनी चाहिए। अपनी साइड में अपनी गाड़ी को चलाएं और हाईवे पर अपनी लाइन में चलें। हमेशा अपने लेन में ही कार बाइक स्कूटी बस चलाएं, वरना आपका चालान सीसी टीवी के माध्यम से कट सकता है। सभी बच्चों एवं जनता ने प्रतिज्ञा की कि हम ट्रैफिक के नियमों की पालना करेंगे, खुद भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रहने देंगे। हम सभी मिलकर हमेशा पुलिस एवं प्रशासन को सहयोग करें क्योंकि यही आपके दुख सुख के साथी हैं।

जागरूकता : नकली असली ढ्ढस्ढ्ढ मार्क हेलमेट के बारे में, स्पीड में गाड़ी बिल्कुल ना चलाये ,प्रेशर होर्न बिलकुल ना बजाये ,गलत दिशा में वाहन ना खड़ा करें ,मोबाइल पर बात बिल्कुल ना करें, नाबालिक बच्चों को वाहन बिल्कुल ना दें ,हेलमेट दोनों सवारियों को पहनना अनिवार्य है ,सीट बेल्ट आगे एवं पीछे वालों को पहनना अनिवार्य है, सडक़ पर चलते समय बिना बजह होर्न ना बजाये ,हाई सिक्योरिटी प्लेट, फास्ट टैग, पटाखे वाली बाइक, नो पार्किंग में गाड़ी बिल्कुल ना खड़ी करे , बुलेट बाइक पर साइलेंसर वाले पटाखे बिल्कुल ना लगाएं, इलीगल मारुति वैन स्कूल कॉलेज में बिल्कुल ना चलाएं क्योंकि आप सभी सीसीटीवी की निगरानी में हैं सडक़ सुरक्षा वाहन पॉलिसी के तहत स्कूल एवं कॉलेज की बस के अंदर कैमरे लगवाने अनिवार्य है स्कूल बस के अंदर ड्राइवर कंडक्टर आया का होना जरूरी है और सभी को ड्रेस पहनी जरूरी है,ब्लैक फिल्म का प्रयोग बिल्कुल ना करें,ऑटो के अंदर आगे वाली सीट पर ड्राइवर के इलावा किसी भी सवारी को ना बैठने दे ,रेड लाइट जम्प बिल्कुल ना करे हमेशा सभी यात्री सडक़ पर चलते समय जेब्रा क्रासिंग पर ही रुके ,पैदल यात्री जेब्रा क्रासिंग से ही सडक़ पार करे ,अपनी अपनी गाड़ी के दोनों साइड के सीसे अवश्य लगवाएं, बाइक एवं गाड़ी चप्पल पहन कर ना चलाएं,4 साल से ऊपर के बच्चे को 1 फरवरी 2023 से हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है ,ऑटो के अंदर म्यूजिक बिल्कुल ना चलाये ,नशा करके गाड़ी ना चलाये ,लोकल ट्रांसपोर्ट एवं स्मार्ट सिटी की बस सर्विस से ज्यादा यात्रा करे,हमेशा सडक़ पर चलते समय एम्बुलेंस को रास्ता दे ,अगर सडक़ पर कोई दुर्घटना हो जाती है तो उसे हॉस्पिटल ले जाये ,सडक़ पर झगड़ा बिल्कुल ना करे ,कोविड-19 में मास्क अवश्य लगाएं, 7 ओवरलोडेड वाहन बिल्कुल ना चलाएं नेशनल हाईवे पर पैदल चलते समय सडक़ ओवरब्रिज से ही सभी हमेशा पार करें ग्रिल से बिल्कुल ना कूदे अगर आपको नेशनल हाईवे पर चलते समय कोई परेशानी आती है तो कृपया आप नेशनल हाईवे का नंबर 1033 डायल करें या पुलिस कंट्रोल रूम 112 पर डायल करें आपको तुरंत सहायता मिलेगी!

Spread the love