जे सी बोस विश्वविद्यालय के एनिमेशन छात्रों के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला में ‘डिजिटल कला’ पर विशेषज्ञ व्याख्यान

31 Views

फरीदाबाद, 25 नवंबर : जे सी बोस विश्वविद्यालय के संचार और मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा एनीमेशन विद्यार्थियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला आज संपन्न हुई। विषय विशेषज्ञ ‘वैभव रौतेला’ द्वारा ‘डिजिटल कला’ पर एक व्याख्यान के माध्यम से छात्रों को व्यवहारिक जानकरी प्राप्त हुई।

विशेषज्ञ ने सत्र की शुरुआत छात्रों से कुछ सवाल जवाब के साथ यह जानने के लिए की कि वे डिजिटल कला के बारे में कितना जानते हैं। व्याख्यान के दौरान उन्होंने छात्रों को एनीमेशन उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटल कला कैसे उपयोगी है, इस बारे में बताया। इसके अलावा, डिजिटल पेंटिंग के कई पहलू जैसे ब्रश, स्ट्रोक, ब्लेंडिंग, कलर पैलेट्स, और ग्लेयर के बारे में भी विषेज्ञ द्वारा छात्रों को जानकारी दी गई।

इन सभी विषयों को न केवल शब्दों से समझाया गया बल्कि विशेषज्ञ द्वारा व्यावहारिक रूप से प्रदर्शित भी किया गया। विशेषज्ञ ने छात्रों को विशेषज्ञ द्वारा बनाए गए काल्पनिक चरित्र पर उपकरणों की प्रक्रिया और कार्यप्रणाली सिखाई।
अंत में छात्रों ने अपने सभी प्रश्नों को सामने रखा, जिसका विशेषज्ञ द्वारा उत्तर दिया गया। उक्त कार्यशाला डीन प्रो अतुल मिश्रा एवं विभागाध्यक्ष डॉ पवन सिंह के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत पौधे व स्मृति चिह्न भेंट कर किया गया। सत्र का समन्वय सीएमटी विभाग के सहायक प्रोफेसर राजीव और डॉ. आदित्य ने किया।

Spread the love