एनसीआर में भूकंप के तेज झटके से लोगों की खुली नींद, घरों से निकले लोग बाहर

87 Views

दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटकों ने लोगों को जगा दिया। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकल आए। नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के कई सोसायटी में लोगों की भीड़ जमा हो गई। हर किसी को मोबाइल से अपने दोस्तो-सगे संबंधियों का हाल पूछते देखा गया। फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक 9 नवंबर को रात में 1 बजकर 57 मिनट पर नेपाल, मणिपुर में 6.3 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। भूकंप की गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे थी। इसकी वजह से दिल्ली और एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए।

दो बार में तेज झटके लगने से कई कॉलोनियों व मोहल्लो में लोग घरों से बाहर निकल आए। वहीं भूकंप का केंद्र रहे नेपाल में तीन लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी के मुताबिक डोटी जिले में एक घर गिरने से 3 लोगों की मौत हुई है।

बुरी तरह घबराए लोगों में से कुछ ने अपने घरों और दीवारों को चेक करना शुरू कर दिया। कुछ देर में भूकंप की सूचना एक-दूसरे को बताने और इसे कनफर्म करने के लिए लोगों के फोन घनघनाते रहे। जानकारों के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.3 से अधिक थी। दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के आसपास के जिलों में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। बता दें कि उत्तर भारत में महज पांच घंटे के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी। वहीं नेपाल में यह मंगलवार को 24 घंटे के भीतर तीसरा भूकंप का झटका रहा।

बता दें कि भूकंप के झटके यूपी के लखनऊ, मुरादाबाद, मेरठ बरेली आदि शहरों में भी महसूस किए गए। वहीं एनसीआर के फरीदाबाद, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा में भी झटके महसूस हुए। इस दौरान कई जगह से लोगों के बेड तक हिलने की खबर आई। हालांकि राहत की बात यह है कि इन जगहों से किसी तरह की दुर्घटना की खबर नहीं आई।

Spread the love