हरियाणा के खेल नीति की बदौलत ही आ रहे 30 प्रतिशत मेडल : नयन पाल रावत 

40 Views

फरीदाबाद : पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं चेयरमैन हरियाणा वेयरहाउस नयन पाल रावत ने कहा कि उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ही खेल नीति का प्रभाव है कि हरियाणा के युवा लगाता लगातार खेल प्रतियोगिताओं में अपना झंडा बुलंद कर रहे हैं। वे खेल परिसर सेक्टर-12 में खेलों हरियाणा 2022 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे थे ।

पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं चेयरमैन हरियाणा वेयरहाउस नयन पाल रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की वजह से ही आज भारत के 30 परसेंट मेडल हरियाणा में आ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही देन है कि आज देश के 30 परसेंट मेडल हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आ रहे हैं। उन्होंने राहुल गांधी पर भी तंज कसते हुए कहा कि देश में 70 साल में सबसे ज्यादा राज करने वाली पार्टी ने राज करने के बाद ही कुछ नहीं किया तो अब इस यात्रा से कुछ होने वाला नहीं है। कांग्रेस ने हमेशा जातिवाद और धर्म के नाम पर देश को तोड़ने का काम किया है।

इस मौके पर उन्होंने खिलाड़ियों को मेडल देकर भी सम्मानित किया। जो बच्चे प्रथम और द्वितीय स्थान पर आए उन को प्रोत्साहन राशि भी मेडल के साथ-साथ दी गई है। इस प्रतियोगिता में हरियाणा के करीब 800 से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और यह प्रतियोगिता 3 दिन तक चली जिसका आज समापन हो गया है।

भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा सरकार का प्रयास है, कि जो बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। ऐसे खेलों से उनको भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जजपा के जिला अध्यक्ष राजेश भाटिया ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा की भारत ही नहीं बल्कि विश्व स्तर अलग पहचान बनाने का काम किया है। प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का अन्य प्रांत भी अनुसरण कर रहे हैं।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र सिंह ने मेहमानों का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि हरियाणा खेल नीति का देश में अनुसरण किया जा रहा है।

आपको बता दें जिला फरीदाबाद में खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, हरियाणा पंचकूला द्वारा मलखंब, शूटिंग तथा खो-खो में आयोजित कराये जा रहे राज्य स्तरीय खेलों हरियाणा गेम्स का आज मुख्य अतिथि श्री नयनपाल रावत, विधायक पृथला चेयरमैन हरियाणा वेयर हाउस कार्पोरेशन द्वारा अपने करकमलों से विजेता खिलाड़ियों को नकद इनाम व मेडल से सम्मानित करते हुए समापन किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर श्री नीरज शर्मा, विधायक एन.आई.टी , जिला फरीदाबाद बीजेपी के अध्यक्ष श्री गोपाल शर्मा, जजपा के जिला अध्यक्ष श्री राजेश भाटिया भी उपस्थित थे। श्री पंकज सेतिया, उपमण्डल अधिकारी, बड़खल, श्रीमति मैरी मसीह, उपनिदेशक खेल मुख्यालय जिला खेल अधिकारी, श्री देवेन्द्र सिंह तथा उनके साथ सभी प्रशिक्षकों व स्टाफ द्वारा मुख्यतिथि तथा विशिष्ट तिथि का स्वागत किया गया।

खेल महाकुंभ के समापन अवसर पर एनआईटी के विधायक नीरज शर्मा और एसडीएम कम खेलों के नोडल अधिकारी पंकज सेतिया सहित तमाम खेल हस्तियों ने भाग लिया।

इस बारे श्री देवेंद्र सिंह, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी फरीदाबाद द्वारा बताया गया है कि राज्य स्तरीय खेलों हरियाणा की प्रतियोगिता में मलखंब, शूटिंग तथा खो-खो में 784 खिलाड़ियों द्वारा भाग लिया गया। जिसमें 434 लडकें तथा 350 लडकियो ने भाग लिया गया है।

राज्य स्तरीय खेलों हरियाणा गेम्स के फाइनल परिणाम ये रहे

खो-खो के लड़कों के श्रेणी में जिला कैथल की टीम प्रथम रोहतक दूसरे तथा जिला जींद की टीम तीसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार लडकियों की श्रेणी में जिला हिसार की टीम प्रथम स्थान पर जिला भिवानी की टीम दूसरे स्थान पर तथा जिला पानीपत की टीम तीसरे स्थान पर रही।

– शूटिंग में लडकों के 50मी0 राईफल में

3 पोजिशन मैन इवेंट में कुरुक्षेत्र के प्रणव जिंदल ने 600 में से 576 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा अंबाला के रूद्र ने 600 में से 515 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

– शूटिंग में लड़कों के 25मी0 रैपिड फायर इवेंट में

फतेहाबाद के वीर अर्जुन ने 300 में से 202 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा नूंह के लक्ष्य ने 300 में से 187 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

– शूटिंग में लड़कियों के 50मी0 में

3 पोजिशन गर्ल्स इवेंट में गुरुग्राम की निश्चल ने 600 में से 586 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा पानीपत की अनिका ने 600 में से 530 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

– शूटिंग में लड़कियों के 10मी.एयर राइफल में

झज्जर से नन्दनी सरोहा ने 400 मे से 397 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा पंचकूला की रशमीत ने 400 में से 396 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा पानीपत की श्रुति ने 400 में से 396 अंक प्राप्त करते हुए तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– शूटिंग में लड़कों के 10मी. एयर राइफल में

झज्जर से कृष ने 400 मे से 396 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा कुरुक्षेत्र से प्रणव जिंदल ने 400 में से 393 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा झज्जर के देव ने 400 में से 393 अंक प्राप्त करते हुए तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– शूटिंग में लड़कों के 10मी. एयर पिस्टल में

रेवाड़ी से प्रियांशु यादव ने 400 में से 380 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा यमुनानगर से गुलशन ने 400 में से 379 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा फरीदाबाद के जतिन ने 400 में से 377 अंक प्राप्त करते हुए तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– शूटिंग में लड़कियों के 10मी. एयर पिस्टल में

यमुनानगर से ऐयाना सेठी ने 400 में से 373 अंक प्राप्त करने के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा झज्जर से मानवी यादव ने 400 मे से 373 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा जींद की कृतिका ने 400 में से 371 अंक प्राप्त करते हुए तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– लड़कियों के पोल मलखंब ईवेंट में

फरीदाबाद की राधिका ने 7.75 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा फरीदाबाद की ही जानकी यादव ने 7.20 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान तथा गुरुग्राम की मानसी ने 7.15 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– लड़कियों के रोप मलखंब ईवेंट में

गुरूग्राम की मानसी ने 7.50 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा फरीदाबाद की ही नैन्सी ने 7.40 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा फरीदाबाद की गीत ने 7.30 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– लड़कियों के मलखंब ऑलराउंडर ईवेंट में

गुरूग्राम की मानसी ने 14.65 अंको के साथ प्रथम स्थान ,फरीदाबाद की राधिका ने 14.60 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान तथा फरीदाबाद की नैन्सी ने 14.47 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– मलखंब में लड़कियों के टीम चैम्पियनशिप ईवेंट में

फरीदाबाद की टीम ने 73.21 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा गुरुग्राम की टीम ने 65.68 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय तथा जींद ने की टीम ने 33.20 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– लड़कों के पोल मलखंब ईवेंट में

रोहतक के जतिन शर्मा ने 8.50 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा रोहतक के प्रवीन शर्मा 7.65 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान तथा चरखी दादरी के सोमवीर ने 7.65 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– लड़कों के रोप मलखंब ईवेंट में

रोहतक के जतिन शर्मा ने 8.00 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा चरखी दादरी के हैप्पी ने 7.20 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान तथा चरखी दादरी के सोमवीर ने 7.20 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– मलखंब में लड़कों के ऑलराउंडर ईवेंट में

रोहतक के जतिन ने 24.36 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा चरखी दादरी के सोमवीर ने 14.60 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय स्थान तथा फरीदाबाद की नैन्सी ने 14.47 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

– मलखंब में लड़कों की टीम चैम्पियनशिप ईवेंट में

रोहतक की टीम ने 103.65 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा चरखी दादरी की टीम ने 101.73 अंक प्राप्त करते हुए द्वितीय तथा फरीदाबाद की टीम ने 86.09 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

Spread the love