डीसी विक्रम सिंह ने की तालाबों के पुर्नउद्धार के लिए अमृत सरोवर योजना की समीक्षा

– जिला फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत किया जा रहा है पुर्नउद्धार कार्य

– कहा, सामूहिक रूप से सभी को मिलकर लेना होगा तालाबों के उद्धार का जिम्मा

फरीदाबाद, 27 मार्च। फरीदाबाद जिला में आगामी जून माह से पहले सभी विभागों के अधिकारी अपने अपने विभागों के तालाबों के जीर्णोद्धार के टारगेट पूरा करना सुनिश्चित करें।

डीसी विक्रम सिंह सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में तालाबों के पुर्नउद्धार के लिए अमृत सरोवर योजना की समीक्षा कर रहे थे। डीसी विक्रम सिंह ने एक-एक करके विभाग वार करवाए जा रहे अमृत सरोवर के जीर्णोद्धार की समीक्षा बारीकी से करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। जिला फरीदाबाद में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार की मॉनिटरिंग एडीसी जिला स्तर पर और एसडीएम उपमंडल स्तर पर करना सुनिश्चित करें।

जिला फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत पुर्नउद्धार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामूहिक रूप से सभी को मिलकर तालाबों के उद्धार का जिम्मा लेना चाहिए।

डीसी विक्रम ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार तालाबों के सफाई के साथ-साथ इसकी जल संचय क्षमता में वृद्धि, चारों तरफ ट्रैक, गऊ घाट और सीढ़ियों का निर्माण किया जाए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह गांव में इन तालाबों की साफ-सफाई के लिए खुद भी आगे आएं। तालाबों में गंदा पानी न छोड़ें और ‌इनके संरक्षण के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में तालाबों के पुर्नउद्धार का बीड़ा उठाया है। इसके तहत फरीदाबाद जिला में प्रथम चरण में जिला 75 तालाबों को अमृत सरोवर कार्यक्रमों तहत जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर बूंद का सदुपयोग करें व एक-एक बूंद पानी बचाएं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में अमृत सरोवर योजना की शुरुआत की है।

हरियाणा प्रदेश में इस कार्य के लिए एक अथॉरिटी बनाई गई है।

समीक्षा बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल,डीडीपीओ राकेश मोर, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह, तहसीलदार भूमिका लाम्बा, एसीईओ जिला परिषद, सहित अमृत सरोवर योजना से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!