साइबर जागरूकता माह के अंतर्गत फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने 12000 से अधिक बच्चों के लिए आयोजित किया ऑनलाइन साइबर क्विज

17 Views
  • 113 छात्रों ने अर्जित किए 30 में से 30 अंक, एपीजे स्कूल के छात्रों का रहा सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस

फरीदाबाद : साइबर अपराध फरीदाबाद के नोडल अधिकारी डीसीपी नीतीश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जिसमें 12000 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा अक्टूबर महीने को साइबर जागरूकता माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत फरीदाबाद की साइबर पुलिस विभिन्न माध्यमों से नागरिकों तथा छात्र छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने का प्रयास कर रही है। इसी के अंतर्गत फरीदाबाद में स्थित तीनों साइबर पुलिस स्टेशन तथा सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सविता व उनकी टीम ने छात्र छात्राओं को जागरूक करने के लिए ऑनलाइन साइबर क्वीज का आयोजन करवाया जिसमें शहर के विभिन्न स्कूल कॉलेज के 12,000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस प्रश्नोत्तरी को आयोजित करने में ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर सतीश कुमार का अहम योगदान रहा। आयोजित किए गए इस साइबर क्विज में 30 प्रश्न पूछे गए जिसमें प्रत्येक प्रश्न का एक अंक दिया गया। इस प्रश्नोत्तरी में साइबर अपराध से संबंधित प्रश्न पूछे गए ताकि इसके माध्यम से छात्रों को यह ज्ञात हो सके कि साइबर अपराध से बचाव के लिए किस प्रकार की सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए। सभी छात्रों ने इस प्रश्नोत्तरी में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।

प्रश्नोत्तरी में भाग ले रहे 113 छात्रों ने 30 में से 30 अंक प्राप्त किए वहीं 162 छात्रों ने 29 तथा 251 छात्रों ने 28 अंक प्राप्त किए। इस प्रकार टॉप 526 छात्रों ने क्रमशः 30,29 तथा 28 अंक प्राप्त किए। इस प्रश्नोत्तरी में सबसे अच्छा प्रदर्शन एपीजे स्कूल के छात्रों का रहा जिन्होंने सबसे अधिक प्रश्नों का उत्तर दिया। सबसे अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को साइबर पुलिस द्वारा सम्मानित किया गया तथा सभी छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक रहने के लिए अहम जानकारी दी गई। सभी छात्रों ने साइबर पुलिस द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के लिए उनका तहे दिल से धन्यवाद किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *