आमजन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का उठाएं लाभ : डीसी विक्रम सिंह

39 Views

– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 18 से 50 वर्ष तक आयु के लोग करवाये बीमा

– केवल 436 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा की सुविधा

– प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 से 70 वर्ष के नागरिक करवाएं दुर्घटना बीमा

– मात्र 20 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर पाये 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा

फरीदाबाद, 24 जनवरी। डीसी विक्रम सिंह ने जिलावासियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत बीमा करवाये।

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। इन योजनाओं में निर्धारित वार्षिक प्रीमियम से 2 लाख रुपये तक बीमा का प्रावधान है। वहीं सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही सामाजिक सुरक्षा योजनाएं नागरिकों को जीवन की अनिश्चितता का सामना करने में मदद करके और परिवारों को आर्थिक मुश्किलों को दूर करने में समर्थन देकर आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का 18 से 50 वर्ष आयु के व्यक्ति नामांकन करवा सकते है। इस योजना के तहत 436 रुपये वार्षिक प्रीमियम जमा करवाना होता है तथा इससे 2 लाख रुपये का जीवन बीमा संरक्षण मिलता है। इस योजना का वार्षिक नवीनीकरण होता है।

डीसी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना है। इस योजना के तहत 18 से 70 वर्ष तक के नागरिक अपना दुर्घटना बीमा करवा सकते है। केवल 20 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर योजना के तहत 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा संरक्षण प्राप्त होता है। इस योजना का वार्षिक नवीनीकरण होता है। आज ही नागरिक इन योजनाओं में शामिल होकर अपने परिजनों को सुरक्षा प्रदान करें।

डीसी विक्रम ने बताया कि प्रीमियम सब्सक्राइबर के बैंक/डाकघर खाते से अपने आप कट जाता है। दावे की राशि दावेदार के बैंक खाते में सीधे जमा हो जाती है। इन योजनाओं में नामांकन करवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा अथवा डाकघर से सम्पर्क करें। दुर्घटना/मृत्यु के 30 दिनों के अंदर दावे की सूचना प्रदान की जानी चाहिए।

Spread the love