फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के दो बूस्टिंग स्टेशनों का मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया उद्घाटन

8 Views

– मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एनआईटी दशहरा मैदान के विकास और सौंदर्यीकरण तथा अंखिर चौक से दिल्ली सीमा तक विशेष सड़क मरम्मत कार्य का किया शिलान्यास

फरीदाबाद : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की दो जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उन्हें फरीदाबाद की जनता को समर्पित किया। साथ ही उन्होंने दशहरा मैदान के विकास कार्य तथा सौंदर्यीकरण और अंखिर चौक से दिल्ली सीमा तक विशेष सड़क मरम्मत कार्य का शिलान्यास भी किया।

एफएमडीए की ये परियोजनाएं शहर के निवासियों के लिए पानी की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें बेहतर सड़क और बुनियादी सुविधाएं प्रदान करेंगी। एफएमडीए फरीदाबाद शहर के उत्थान के लिए ऐसी विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहा है।

मनोहर लाल ने एफएमडीए के दो बूस्टिंग स्टेशनों का उद्घाटन भी किया। इसमें एफएमडीए ने एचएसवीपी से लिए गए रेनीवेल्स को शुरू करके प्रतिदिन 60 एमएलडी पानी की आपूर्ति बढ़ाई है। बल्लभगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में एनआईटी फरीदाबाद के सेक्टर-22 में मछली बाजार में बूस्टिंग स्टेशन अब संजय कॉलोनी, ईस्ट इंडिया कॉलोनी, सेक्टर 22 और 23 के निवासियों को 40 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, बडखल निर्वाचन क्षेत्र में ग्राम लक्कड़पुर/शिवदुर्गा विहार में बूस्टिंग स्टेशन प्रतिदिन 20 लाख लीटर पानी प्रदान करेगा, जो शिव दुर्गा विहार कॉलोनी व ग्राम लक्कड़पुर के निवासियों को बहुत राहत प्रदान करेगा। इन परियोजनाओं के लिए एफएमडीए की जलआपूर्ति पाइपलाइनों को फरीदाबाद नगर निगम के भूमिगत जल टैंकों से जोड़ा गया है, क्यों कि इन टैंकों में पानी की पहुंच नहीं थी। अब आस पास के क्षेत्रों में जल आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एफएमडीए के इंफ्रा-1 डिवीजन की दो परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। एनआईटी क्षेत्र में 15.85 एकड़ के अनुमानित क्षेत्र के साथ शहर में दशहरा मैदान बड़े पैमाने पर धार्मिक और सामाजिक समारोहों के लिए लोकप्रिय स्थल है। एफएमडीए दशहरा मैदान के विकास और सौंदर्यीकरण का कार्य करेगा और नागरिकों के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे और सुविधाओं से जमीन को सुसज्जित करेगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 3.25 करोड़ रुपये है।

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के नागरिकों को बेहतर सड़क सुविधा के लिए अंखिर चौक से दिल्ली सीमा तक 8.5 किलोमीटर मास्टर रोड की विशेष मरम्मत कार्य का शिलान्यास किया। इस कार्य के दायरे में सड़क साइनेज बोर्ड, बरसाती पानी की निकासी की मरम्मत, पैदल पथ के निर्माण सहित अन्य सड़क सुरक्षा सुविधाओं को शामिल किया गया है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 24.70 करोड़ रुपये है।

इस अवसर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव विधायक राजेश नागर, पृथला विधायक व अध्यक्ष नयनपाल रावत, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त विक्रम सिंह, महापौर सुमन बाला, नगर निगम आयुक्त जितेंद्र दहिया, एचएसवीपी प्रशासक डॉ. गरिमा मित्तल और सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Spread the love