छात्रों ने आपदा प्रबंधन के अंतर्गत सीखे आग से बचने के उपाय

1,012 Views

फरीदाबाद 10 सितम्बर। सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में आपदा प्रबंधन के विषय में एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत जिले के अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से बुलाया गया। इस दौरान अग्निशमन विभाग द्वारा बड़े ही सरल व सटीक तरीके से अचानक लगने वाली आग से होने वाली क्षति से बचने के तरीके बताए। विद्यालय के सभागार में आयोजित आपदा राहत कार्यक्रम के दौरान जिला अग्निशमन विभाग से आए फायर इंजीनियर लायकराम भारतीय और वीरेंद्र सिंह नरवत ने अग्नि सुरक्षा के मुद्ïदों पर अपने अनुभव बताए। अचानक लगने वाली आग, सिलेंडर लीक होने पर लगने वाली आग को कंबल और पानी का उपयोग करके रोकने व खुद के बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। लायकराम भारतीय ने कहा कि आग लगने पर प्राय: हम असुरक्षित महसूस करते हैं व सही जानकारी न होने के कारण सही उपायों का प्रयोग नहीं करते, इससे अधिक क्षति होती है।

आग लगने की दुर्घटना के समय आवश्यकता इस बात की होती है कि आग लगने वाली जगह से तुरंत सुरक्षित रूप से बाहर निकल जाएं। विभागीय अधिकारियों ने छात्रों को समझाया कि ऐसी स्थिति में प्रशासन व अग्निशमन विभाग को सूचित करें। सत्र के दौरान छात्रों ने पूरी उत्सुकता के साथ विभिन्न प्रकार के आग से संबंधित विभाग के अधिकारियों से प्रश्न पूछे व उनके उत्तर प्राप्त किए। छात्रों ने इस कार्यशाला में सीखा कि आग लगने के दौरान आग बुझाने वाला यंत्र किस प्रकार से चलाया जाता है।

सेमिनार के दौरान विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान वहीं पर उपस्थित थे। उन्होंने छात्रों एवं अपने स्टाफ के साथ सभी विषयों की जानकारी ली एवं कहा कि आपदा प्रबंधन जैसे अति संवेदनशील विषय की जानकारी का होना बहुत ज़रूरी है। उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान व विद्यालय की प्रधानाचार्या भी उपस्थित रहीं। उन्होंने भी कहा कि इस प्रकार संवेदनशील विषयों पर सेमिनार होते रहने चाहिए।

Spread the love