जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में मनाया गया पराक्रम दिवस

12 Views

फरीदाबाद, 23 जनवरी : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार और मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया। इस उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती द्वार पर नेताजी का चित्र स्थापित किया गया, जहां विद्यार्थियों, शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने नेताजी को पुष्पांजलि की गई। इस मौके पर कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग, निदेशक युवा मामले प्रो. प्रदीप डिमरी, डीन इंस्टीट्यूशन प्रो. संदीप ग्रोवर और विभागाध्यक्ष डॉ. पवन सिंह भी नेता जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें याद किया।

नेताजी के जीवन तथा स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान पर सामाजिक कार्य एवं पत्रकारिता के विद्यार्थियों द्वारा एक चर्चा का आयोजन भी किया गया, जिसे विभाग की छात्रा खुशी और छात्र साहिल कौशिक द्वारा संयोजित किया गया। इस दौरान विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के साथ नेताजी से संबंधित अहम तथ्यों एवं उनके जीवन की रोचक घटनाओं का साझा किया गया। कार्यक्रम का स्वरूप प्रश्नोत्तरी रहा, जिसमें सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार स्वरूप नेताजी के जीवन पर आधारित पुस्तक भेंट की गई। कार्यक्रम में देशभक्ति की कविता और गीतों ने खूब समां बांधा।

उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय के संचार और मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में श्रृंखलाबद्ध रूप से कई गुमनाम नायकों की अनकही कहानियों को लोगों तक पहुंचा चुका है।

Spread the love