जिला में सभी प्रशिक्षण संस्थान/कोचिंग सेंटर रहेंगे बन्द

34 Views

– 3 व 4 दिसम्बर को होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा

– परीक्षा को लेकर एसडीएम पंकज सेतिया को बनाया नोडल अधिकारी

– नेत्रहीन विद्यार्थियों को मिलेगा 20 मिनट अतिरिक्त समय

– महिलाओं के लिए बिंदी, मांग सिंदूर व मंगलसूत्र डालने की रहेगी परीक्षा केन्द्रों पर छूट

– परीक्षा को नकल रहित, पारदर्शी व व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाने को लेकर बनाए गए 27 परीक्षा केन्द्र

– परीक्षाओं के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 होगी लागू : अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता

फरीदाबाद,30 नवम्बर। एडीसी अपराजिता ने कहा कि 3 व 4 दिसम्बर को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसको लेकर एसडीएम पंकज सेतिया को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि नेत्रहीन विद्यार्थियों को 20 मिनट अतिरिक्त समय मिलेगा जबकि महिलाओं के लिए बिन्दी,मांग सिंदूर व मंगलसूत्र डालने की परीक्षा केन्द्रों पर छूट रहेगी।परीक्षा को नकल रहित, पारदर्शी व व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाने को लेकर 27 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

परीक्षाओं के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर धारा -144 लागू होगी। जिला में सभी प्रशिक्षण संस्थान/कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।

तीन व चार दिसम्बर को आयोजित होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की तैयारियों को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता की अध्यक्षता में स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में संबंधित विभागों, प्रशिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया में यह जानकारी दी गई ।

अतिरिक्त उपायुक्त ने एचटेट परीक्षा को नकल रहित, पारदर्शी व व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए अधिकारियों की डयूटियां निर्धारित करते हुए एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया। उन्होंने कहा कि तीन दिसम्बर को यह परीक्षा सांय 03:00 बजे से साढ़े 05:00 बजे तक तथा चार दिसम्बर को सुबह 10:00 बजे से साढ़े 12:00 व सांय सत्र में 03:00 बजे से साढ़े 05:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र-छात्रा का आई स्कैन किया जाएगा। बोर्ड की हिदायत अनुसार नेत्रहीन विद्यार्थियों को परीक्षा में 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाए। महिलाओं को परीक्षा केन्द्र में मंगलसूत्र, मांग सिंदूर तथा बिंदिया लगाने की कोई पाबंदी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे न केवल लगे होने चाहिए बल्कि प्रत्येक कैमरा चालू हालात में होना चाहिए। सभी परीक्षा केंद्रों पर बायोमेट्रिक हाजिरी तथा जैमर की व्यवस्था रहेगी। इस परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तमाम प्रकार की तैयारियां पूर्ण की जा रही है। उन्होंने परीक्षा को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के सम्बन्ध में भी विस्तार से बताया और कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार हर नियम की पालना हर हाल में होनी चाहिए। अतिरिक्त उपायुक्त ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि परीक्षा को नकल रहित करवाने को लेकर सिक्योरिटी में कोई ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसको लेकर ड्यूटी पूरी मुस्तैदी व जिम्मेवारी के साथ निभाना सुनिश्चित करें।

अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने बताया कि सांय के सत्र में परीक्षार्थी 12 बजकर 50 मिनट से दो बजे तक परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश कर सकते है। इसी प्रकार सुबह के सत्र में परीक्षार्थी 09:00 बजे तक परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश कर सकेंगे, वे अपने साथ मोबाईल फोन व अन्य किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते है। परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों के प्रवेश के दौरान वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

इस बैठक में परीक्षा के नोडल अधिकारी एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, डीसीपी सतपाल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी मुनेष चौधरी, प्रशिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love