सभी अधिकारी व कर्मचारी अपना व अपने परिवारजन का आधार अपडेट कराएं : एडीसी अपराजिता

37 Views

– तीन फरवरी से शुरू होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में भी लगाया जाएगा आधार अपडेशन कैम्प

फरीदाबाद : अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने सभी विभाग के अधिकारीयों/कर्मचारियों के साथ आधार अपडेशन की प्रक्रिया को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में एडीसी अपराजिता ने कहा कि भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड के लिए एक नए नियम को जोड़ा है। इस नए नियम के अनुसार अगर किसी भी नागरिक का आधार 10 साल पुराना है तथा इस बीच उस नागरिक द्वारा अपने आधार में किसी भी तरह का अपडेशन नहीं कराया गया है तो उक्त नागरिक को अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होगा।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने नागरिकों के लिए 10 साल में न्यूनतम एक बार आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने बताया कि आगामी तीन फरवरी से शुरू होने वाले 36वें अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में भी आधार अपडेशन कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। इन कैम्पों के माध्यम से मेले में आने वाला कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क देकर अपने आधार कार्ड में डेमोग्राफिक या अन्य जानकारी अपडेट करा सकता है। सभी विद्यालयों की कक्षाओं में एक-एक लीडर नियुक्त किया जाएगा। जो सभी छात्र-छात्राओं को इस बारे जानकारी देगा। विद्यालयों में इस प्रकार की गतिविधियों से सभी छात्र इस बारे जागरूक होंगे व उन छात्रों के माध्यम से यह जानकारी उनके माता-पिता तक भी पहुँच पाएगी। उन्होंने सभी अधिकारी व कर्मचारी जल्द से जल्द अपना व अपने परिवारजनों का आधार कार्ड अपडेट कराने के निर्देश दिए। आगामी दिनों में शहरवासियों के आधार कार्ड अपडेट करने के लिए विभिन्न जगहों पर कैंपो का आयोजन भी किया जाएगा।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी मुनेश चौधरी, खंड शिक्षा अधिकारी सतीश चौधरी सहित अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Spread the love