18 जुलाई को लंदन में होगा जोधपुरी मिर्ची बड़ा फेस्टिवल

293 Views

जोधपुर। राजस्थान एसोसिएशन के सदस्य दिलीप पुंगलिया ने बताया कि एसोसिएशन के कार्यकर्ता 17 जुलाई को लंदन में राजस्थान के लजीज पकवान जोधपुरी मिर्ची बड़ा तैयार करेंगे। 18 जुलाई को प्रवासी राजस्थानियों और अन्य लोगों को जोधपुरी मिर्ची बड़ों का वितरण किया जाएगा। पिछले साल लंदन में पहली बार मिर्ची बड़ा फेस्टिवल का आयोजन किया गया था।

जोधपुरी मिर्ची बड़े फेस्टिवल लंदन में 18 जुलाई को होने जा रहा है। लंदन में बसे प्रवासी राजस्थानी इसे आयोजित कर रहे हैं। इसमें एक दिन पहले विभिन्न प्रकार के मिर्ची बड़े तैयार किए जाते हैं। उसके बाद दूसरे दिन मिर्ची बड़ा फेस्टिवल का आयोजन होता है। इसमें प्रवासी राजस्थानियों के साथ-साथ लंदन के नागरिकों को भी जोधपुर का यह प्रसिद्ध व्यंजन खाने का अवसर मिलता है।

300 पैकेट मिर्ची बड़ा तैयार होंगे : मिर्ची बड़ा फेस्टिवल में राजस्थान एसोसिएशन के सदस्य 300 पैकेट तैयार करेंगे। एक पैकेट में चार पांच मिर्ची बड़े के साथ-साथ बूंदी की मिठाई भी होगी। इसको बाद में फेस्टिवल के दिन प्रवासी राजस्थानियों के साथ बैठकर खाया जाएगा। फेस्टिवल के जरिए आर्थिक सहयोग भी एजमा किया जाता है। ये ऐसोसिएशन सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ा है। राजस्थान एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में वहां से ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर समेत दवाइयां भी राजस्थान भिजवाई थी।

सामूहिक रूप से मनाते हैं त्योहार : राजस्थान एसोसिएशन राजस्थानी त्योहारों को भी सामूहिक रूप से मनाती है। इसके अलावा राजस्थान में आयोजित होने वाले महत्वपूर्ण अवसरों को भी सेलिब्रेट किया जाता है। एसोसिएशन वहां सालाना दाल-बाटी-चूरमा पार्टी का भी आयोजन करती है। इसके लिये महीनों पहले बुकिंग शुरू हो जाती है। एसोसिएशन का यह आयोजन प्रवासी राजस्थानियों के बीच आकर्षण का केन्द्र रहता है। प्रवासी राजस्थानी इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.