सफाई अभियान की पोल खोलता, गुरुग्राम नगर निगम के गेट पर स्थित टायलेट !

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 12 सितंबर। गुरुग्राम में सफाई व्यवस्था का तो दिवाला ही निकल गया है! यहां के बाजारों में कूड़े कर्कट के ढ़ेर लगे रहते है परंतु प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंगती! यहां पर सफाई की दुर्दशा की हदें पार तो तब देखी गई जब नगर निगम गुरुग्राम के शहर में स्थित कार्यालय के गेट पर स्थित टायलेट में जाना पड़ा तो पाया कि इस टायलेट में पेशाब करने के लिए जो बीच के पार्टीशन होते हैं वे गायब है और टायलेट में दीवारों की टाइलें व पलस्तर जगह जग़ह से उखड़ा हुआ है, टायलेट में जबरदस्त बदबू फैली हुई रहती है तथा नगर निगम के इस टायलेट को देख कर तो ऐसा लगता है जैसे कई महीनों से इस टायलेट में सफाई नहीं की गई!

अब बताइये जरा यदि गुरुग्राम नगर निगम के शहर के बीचोंबीच स्थित कार्यालय के गेट पर टायलेट में ही जबरदस्त गंदगी का आलम होगा तो फिर गुरुग्राम प्रशासन से यहां के नागरिक रिहायशी इलाकों में बुनयादी सुविधाओं की क्या उम्मीद करें! सरकार की अक्ल का दिवाला तो एक दृश्य देखकर निकल गया लगता है कि इस टायलेट के साथ लगती नगर निगम के कार्यालय की दीवार पर तो सुंदर-सुंदर फूल पत्तियों की पेंटिंग करवा रखी है परंतु टायलेट की जबरदस्त खराब हालात है! यहां पर आस पास लोगों से जब बात की गई तो लोगों ने नगर निगम प्रशासन को कोसते हुए कहा कि हरियाणा सरकार बात तो करती है गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था एक चीन की कंपनी से करवाने की जब कि यहां के प्रशासनिक अधिकारी ही सफाई व्यवस्था को फेल कर रहे हैं!

गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था की दुर्दशा की कई बार फोटो खींच कर खबरें लगाई जा चुकी हैं परंतु गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारीयों के कानों पर कोई जूं नहीं रेंग रही! गुरुग्राम शहर की सफाई व्यवस्था की हालात दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है! यहां पर जिस तरफ भी व्यक्ति निकलता है उसे कूड़े कर्कट के ही ढ़ेर मिलते हैं! सफाई व्यवस्था में बरती जा रही इस लापरवाही का मुकाबला करने के लिए गुरुग्राम की जनता निगम के अधिकारीयों को घेरने की योजना बना रही है क्यों कि सरकारी अफसर एक गहरी साजिश के तहत गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था को स्थाई रूप से सरकार की किसी चहेती कंपनी को देना चाहती है जो कि गुरुग्राम की जनता व निगम के सरकारी कर्मचारियों के साथ एक बड़ा धोखा होगा!

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!