राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी तीन फरीदाबाद में स्काउट्स दिवस मनाया गया

फरीदाबाद : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन आई टी तीन फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में स्काउट्स दिवस मनाया गया। प्रधानाचार्य मनचंदा ने कहा कि देश और समाज के निर्माण में स्काउट गाइड की अहम भूमिका है। स्काउटिंग कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य चरित्र विकास, लीडरशिप डेवलपमेंट, नागरिकता प्रशिक्षण और व्यक्तिगत फिटनेस हैं।

लीडरशिप डेवलपमेंट भी स्काउटिंग के आठ तरीकों में से एक है जो अच्छे चरित्र और अच्छी नागरिकता दोनों में योगदान देता है। भारत भी देश में स्काउटिंग की भावना को मनाने के लिए जोश और उत्साह के साथ इस दिवस को मनाता है और युवाओं के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास का लक्ष्य रखता है। स्काउट्स को सैनिकों की तरह प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वे बाहरी और सर्वाइवल स्किल पर एक मजबूत फोकस के साथ समाज में रचनात्मक भूमिका निभा सकें। इस दिन स्काउटिंग के सभी सदस्य स्काउट के मूलमंत्र को दोहराते और याद करते हैं।

कोरोना संक्रमण काल में शहर के स्काउट गाइड ने जरूरतमंदों की सेवा करके अपने उद्देश्य को पूरा करने का प्रयास किया है वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड एंड गर्ल स्काउट द्वारा भी समस्त विश्व में 22 फरवरी को विश्व स्काउट दिवस एवं विश्व चितन दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि स्काउट गाइड के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल के जन्मदिन के अवसर पर विद्यालय स्तर पर स्काउट गाइड यूनिट द्वारा स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। उन्होंने बताया कि स्काउटिंग व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास को सक्षम बनाता है और उन्हें सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहने के लिए प्रशिक्षित करता है।

स्काउटिंग सेल्फकॉन्फिडेंस और सेल्फ रिस्पेक्ट के निर्माण व महत्वपूर्ण लाइफ स्किल और लीडरशिप स्किल सीखने, टीम निर्माण, बाहरी साहसिक कार्य, शिक्षा और दूसरों की सहायता करने के बारे में है। स्काउट अच्छे चुनाव करना और अपने कार्यों का उत्तरदायित्व लेना सिखाते हैं ताकि वे स्वतंत्र व्यक्तियों के रूप में अपने व्यस्त जीवन के लिए तैयार हो सकें। यह आंदोलन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का सपना है जो राष्ट्र की भावना के साथ जुड़ता है और कल के लिए बेहतर नागरिक बनाने की दिशा में काम करता है। स्काउट लॉ के प्रति समर्पण और आंदोलन के आदर्शों पर खरा उतरने का स्काउट वादा पूरा स्काउट ग्रुप लेता है। प्राचार्य मनचंदा ने अध्यापिका ममता और आरती, काजल, रुकसाना, शालू गीता और मुस्कान सहित अन्य छात्राओं के स्वच्छता अभियान चलाने की सराहना करते हुए स्काउट के सभी दायित्व निभाने का आह्वान किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!