‘हर घर तिरंगा’ अभियान को सफल बनाने के लिए विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने निकली तिरंगा यात्रा

82 Views

फरीदाबाद : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव ने केंद्र सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को सफल बनाने के लिए तिरंगा यात्रा निकली। इस अवसर पर अतिथि के रूप में उपस्थित रहे डीसीपी कौशल सिंह, एसीपी सुखबीर सिंह, एसएचओ अशोक कुमार, इंस्पेक्टर सविता, स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव व तिगांव के सरपंच रिंकू यादव ने हरी झंडी दिखाकर इस यात्रा को रवाना किया। यह यात्रा हाड़ा क्लब से शुरू होकर तिगांव के मुख्य बाज़ार तक गई। यात्रा में 1000 से अधिक बच्चों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लिया।

इस अवसर पर डीसीपी कौशल सिंह ने कहा कि भारत इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। 15 अगस्त, 2022 को हमें आजादी मिले हुए 75 साल हो रहे हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए सरकार ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चला रही है। इसके लिए देशभर के 25 करोड़ से ज्यादा घरों में तिरंगा फहराया जाना है इसलिए सभी तिरंगा अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।

इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान का मकसद देश के नागिरकों को एकजुट करना और उनके दिलों में देशभक्ति की भावना भरना है। इसके साथ ही इस अभियान से राष्ट्र ध्वज के प्रति लोगों में जागरूकता भी बढ़ेगी। इस अभियान का मकसद ही हर भारतवासी को अपने घर में तिरंगा फहराने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने कहा की केंद्र सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक देश भर में 25 करोड़ से अधिक घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा। इसके तहत देश में कई जगह 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” पखवाड़ा भी मनाया जा रहा है। इस पूरे आयोजन का मकसद देशभक्ति का वातावरण बनाने, तिरंगा यात्रा निकलने, बाजार, हाट और मेले आदि में होर्डिंग्स बैनर लगाकर लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा करना है।

दीपक यादव ने बताया कि इस अभियान में भाग लेने के लिए सरकार ने एक वेबसाइट भी बनाई है। इसके लिए आप harghartiranga.com पर जाकर हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के तरीके भी बताए गए हैं। इसके लिए आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और लोकेशन ऑन करनी होगी। इसके बाद डाउनलोड या प्रिंट सर्टिफिकेट का ऑप्शन एक्टिव हो जाएगा। दीपक यादव ने लोगों से अपील कि इस अभियान में सभी अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर तिरंगा प्रदर्शित कर आजादी का अमृत महोत्सव मनायें और अपने आस पास सभी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को इस अवसर पर तिरंगे के साथ एक सेल्फी भी लेनी चाहिए।

इस यात्रा में स्कूल के डायरेक्टर शम्मी यादव, स्कूल की प्रिंसिपल कुलविंदर कौर, वाईस प्रिंसिपल योगेश चौहान, पूजा शर्मा, कृष्ण अधाना (हाड़ा क्लब), अमित यादव और मुकेश कुमार ने शामिल होकर छात्रों का हौसला बढ़ाया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.