हजारों सफाई कर्मचारी कोराना योद्धा की सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं : डा. यश गर्ग

141 Views

फरीदाबाद, 1 मई। फरीदाबाद नगर निगम के आयुक्त डा. यश गर्ग के आह्वान पर निगम का सफाई विभाग कोरोना महामारी के संक्रमण से नागरिकों की रक्षा के लिए शहर की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने के लिए कटिबद्ध है। निगम के कुल 3112 सफाई कर्मचारियों में से 2600 के लगभग महिला व पुरूष कर्मचारी पूरे निगम क्षेत्र में गलियों, सडक़ों, नालियों की सफाई चाक-चौबंद करने में जुटे रहते है। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी सहित निगम के दर्जनों सफाई निरीक्षकों, सफाई दरोगाओं की सुपरवीजन में कोरोना वायरस और निरंतर बढ़ रही गर्मी की परवाह न करते हुए निगम के ये हजारों सफाई कर्मचारी कोराना योद्धा की सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं। इसके इलावा 150 से अधिक जगहों से स्वास्थ्य विभाग से तालमेल करके पी.पी.ई (मास्क व दस्ताने आदि) वेस्ट को उठाना और 206 सार्वजनिक शौचालयों सहित रैनबसेरों की हर रोज सफाई करना भी इनकी डयूटी का हिस्सा है। ईकोग्रीन कम्पनी के 220 से अधिक वाहनों के द्वारा शहर के लगभग 90 प्रतिषत कूड़े के ढ़ेरों को भी सफाई विभाग के द्वारा नियमित तौर से उठवाया जा रहा है। अपनी इस डयूटी के साथ-साथ ये सफाई कर्मचारी पूरे निगम क्षेत्र में फोगिंग व सैनीटाईज का काम करने में भी जुटे हुए हैं। मकैनिकल स्वीपिंग मशीन के द्वारा भी मुख्य-मुख्य सडक़ों की सफाई करवाई जा रही है।

निगम के जनसंपर्क अधिकारी रतन लाल रोहिल्ला ने जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया कि सफाई विभाग के साथ-साथ निगम का इंजिनियरिंग व अग्निशमन विभाग न केवल जलापूर्ति, सीवर सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को निर्बाध उपलब्ध करवाने के साथ-साथ निगम का इंजिनियरिंग व कलेरिकल विंग जिला प्रशासन की विभिन्न टीमों के हिस्से के रूप में अन्य डयूटी भी बखूबी निभा रहे हैं। निगम की 7 टीमें सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के साथ मिलकर के हजारों गरीब जरूरतमंद लोगों को बना हुआ खाना भी वितरित कर रही है। निगम क्षेत्र में खाना उपलब्ध करवाने से लेकर खाना वितरण के कार्य में जैन स्थानक सेक्टर-7 व सेक्टर 15, एन.जी. ओ. एक संघर्ष, गुरूग्राम की एक कम्पनी इंडस टावर लिमिटेड, एस्कार्टस लिमिटेड, गुरूद्वारा सैनिक कालोनी, गुरूद्वारा श्री गुरू ग्रंथ साहब कल्याण सिंह चौक, गुरूद्वारा जवाहर कालोनी, गुरूद्वारा सिंह सभा मार्किट नंबर 1, गुरूद्वारा भक्त जोधा राम सिंह, एन.एच. 2, सैनिक कालोनी रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन व, सेल्फलेस सर्विस ग्रुप अशोका एनकलेव, हनुमान मन्दिर गांव कैली, पैरामाउंट पोलीमीर झाड़सैंतली, यंग फेस इंडिया, के इलावा अनेकों सामाजिक कार्यकता व संस्थायें सहयोग दे रहे हैं।

निगमायुक्त डा. यश गर्ग ने शहरवासियों से पुन: अपील की है कि वे लाकडाउन से संबधित सरकार, जिला प्रशासन के द्वारा समय-समय पर जारी किये जा रहे अनुदेशों व हिदायतों की कड़ाई से पालना करते हुए प्रशासन का सहयोग करें तथा अपने-अपने घरों में रहें। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक जलापूर्ति, सीवर या निगम से संबधित अन्य मूलभूत सुविधाओं बारे अपनी समस्या प्रात: 9 बजे से सायं 9 बजे तक काम कर रहे निगम के कंट्रौल रूम के फोन नम्बर 0129-2415549 व 0129-2411664 पर दर्ज करवा सकते हैं।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *