स्वरोजगार कर देश की तरक्की में सहयोग कर रहा आज का युवा : राजेश नागर

67 Views

फरीदाबाद : तिगांव के भाजपा विधायक राजेश नागर ने तिगांव में सेवन हेवन मल्टी प्रोडक्ट स्टोर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने स्टोर के मालिक विनय को स्वरोजगार की ओर बढऩे के लिए शाबाशी दी।

नागर ने कहा कि आज का युवा स्वयं की तरक्की करते हुए देश की तरक्की का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने आर्थिक हितों के लिए स्वरोजगार को चुनना चाहिए। इससे न केवल देश की जीडीपी में सहयोग मिलता है वहीं देश को आर्थिक संबल भी प्राप्त होता है। विधायक नागर ने कहा कि इस प्रकार के मल्टी प्रोडक्ट स्टोर के खुलने का सबसे ज्यादा लाभ उपभोक्ता को प्राप्त होता है। जिन्हें अलग अलग प्रोडक्ट एक ही छत के नीचे मिल सकेंगे और उनके लिए अलग अलग दुकानों पर नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा मल्टी प्रोडक्ट शॉप होने के कारण लोगों को प्रोडक्ट भी सस्ते में मिलेंगे।

विधायक राजेश नागर ने कहा कि हमारी केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार युवाओं को सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध करवा कर स्वरोजगार की दिशा में मदद कर रहे हैं। बैंकों को स्पष्ट निर्देश हैं कि युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर ऋण प्रदान किए जाएं। इसके अलावा एमएसएमई और लघु कार्यों के लिए ऋणों के लिए अलग से कोष बनाए गए हैं और आज करोड़ों युवाओं ने स्वरोजगार की दिशा में काम किया है। नागर ने बताया कि मुद्रालोन, पीएमईजीपी और पीएमआरवाई के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक के लोन मिल रहे हैं और इनके तहत पिछले सात साल में करीब 18 करोड़ युवाओं ने स्वरोजगार को अपनाया है। नागर ने कहा कि एक युवा जब स्टार्ट अप के जरिए स्वरोजगार को अपनाता है तब वह और युवाओं को भी रोजगार देता है। उन्होंने खुशी है कि इस ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विशेष ध्यान दिया है। जिसका लाभ युवा बड़ी संख्या में उठा रहे हैं।

इस अवसर पर धर्मबीर मास्टर, दयानंद नागर, दुष्यंत नागर, वेदपाल नंबरदार, बिल्लु पहलवान, सुखबीर मैनेजर, सतबीर खलीफा, हुकुम सिंह भाटी, भारत नागर, रघुराज नागर, अमन नागर, तेजसिंह अधाना, कर्मवीर अधाना, हरबीर अधाना, परसराम अधाना, जयकिशन वर्मा, जिल्ले थानेदार, प्रवीन कपासिया आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.