स्ट्रीट वेंडर एक्ट की उड़ रही है धज्जियां !

390 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 19 मार्च। गुरुग्राम के सिविल लाइन स्थित जिला स्वतंत्रता सेनानी भवन में आयोजित जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में प्रदेश के मुख्यमंत्री के सामने यह बात उभर कर आई कि गुरुग्राम के सेक्टर चार की मार्केट की पार्किंग के पास अवैध रूप से फुटपाथ पर लगभग 50 से 60 रेहड़ी लगती हैं जिन पर चिकन,मटन व नॉनवेज वगैरा बिकता है तथा अवैध रूप से रेहड़ी लगा कर ये माफिया के लोग इस मार्केट में फुटपाथों पर तंदूर तक लगा देते हैं! कष्ट निवारण समिति की इस बैठक में एजेंडे में रखे गये 10 परिवादों की सुनवाई के बाद मुख्यमंत्री ने जब वहां पर उपस्थित शिकायतकर्ताओं से किसी अन्य शिकायतों के बारे में पूछा तो सेक्टर 4 निवासी समाजसेवी विजय अग्रवाल ने सेक्टर 4 की मार्केट में कुछ माफिया लोगों के द्वारा लगाई जाने वाली इन अवैध रेहडिय़ों की शिकायत करते हुए कहा कि इन अवैध रूप से रेहड़ी पटरी लगाने वालों को इस मार्केट से हटाया जाये ताकि स्ट्रीट वेंडर एक्ट के तहत वैध रूप से यहां पर लगने वाली 20 रेहड़ी वालों की रोजी रोटी सही ढंग से चल सके!

इस मुद्वे पर द्रोण रेहड़ी पटड़ी एसोसिएशन के महासचिव राजेंद्र सरोहा से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि पूर्व विधायक व नगर निगम गुरुग्राम के वर्तमान पार्षदों के प्रभाव से कुछ अन्य माफिया के लोगों को रेहडिय़ां अलॉट की गई जो कि अब मोटा किराया वसूल रहे हैं जिस से असल रेहड़ी लगा कर परिवार पालने वाले गरीबों की आवाज दब कर रह गई है! पार्षद,पुलिस व नगर निगम के लोग खुलेआम रेहड़ी पटड़ी वालों से वसूली करते हैं जिस से रेहड़ी पटड़ी वालों की आवाज नाकारख़ाने में तूती की आवाज बन कर रह गई है! स्थानीय प्रशासन राजनैतिक लोगों के दबाव में आंखें मूंद कर बैठा है! पिछले डेढ़ साल से स्ट्रीट वेंडर कमेटी की मीटिंग ना होना इस आरोप का पुख्ता सबूत है! इसी दौरान बैठक में उपस्थित पत्रकार मदन लाहौरिया ने पटेल नगर की एक टूटी फूटी सडक़ के हिस्से की पिछले कई सालों से ठीक ना किये जाने की शिकायत की तो मुख्यमंत्री ने नगर निगम कमिश्नर को इस बारे में शिकायत करने के लिए कहा हालांकि इस सडक़ की दुर्दशा की खबर पत्रकार मदन लाहौरिया के द्वारा जनता की आवाज न्यूज पोर्टल में 9 जनवरी को प्रकाशित की जा चुकी है और प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की!

कष्ट निवारण समिति की इस बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक अप्रैल 2017 से पहले गठित हुए सभी किसान क्लबों को तुरंत प्रभाव से भंग करने के आदेश दिये तथा आदेश दिया कि पिछले तीन साल में जिन किसान क्लबों में चुनाव करा कर पुनर्गठन हुआ है केवल वे ही मान्य होंगे!
बैठक में गांव कादीपुर से संबंधित परिवाद की सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि नगर निगम क्षेत्र में स्थित सभी डेयरियों से निकलने वाला गोबर नगर निगम द्वारा प्रतिदिन दो बार उठाया जायेगा! स्वच्छ्ता की दिशा में उठाये जाने वाले इस कदम में संबंधित डेयरी संचालक से उन के पशुओं की संख्या के अनुसार देय राशि निर्धारित की जाये! एक अन्य मामले का निपटारा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अतिक्रमण व अवैध निर्माण की स्थिति पैदा न हो! इसके लिए संबंधित विभाग नियमित तौर पर अपने क्षेत्र में मॉनिटरिंग करें! सेक्टर 92 में निजी डेवलपर्स से संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि रिहायशी कॉलोनी के निवासियों द्वारा आरडब्लूए का गठन किया जाये! नेशनल हाईवे पर स्थित गांव बिलासपुर चौक पर जलभराव के स्थायी समाधान के लिए गांव के तालाब की खोदाई कराने का आदेश दिया!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “स्ट्रीट वेंडर एक्ट की उड़ रही है धज्जियां !”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *