सौर ऊर्जा से जगमग होगी फरीदाबाद पुलिस लाईन, 101 किलोवाट का सौर प्लांट किया जाएगा स्थापित

97 Views

फरीदाबाद : फरीदाबाद सेक्टर-30 स्थित पुलिस लाईन में 101 किलोवाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट स्थापित करने के लिए पीपीए (पावर पर्चेज एग्रीमेंट) साइन किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा से पुलिस लाईन सेक्टर 30 में सोलर प्लांट स्थापना स्थल पर हरेरा (हरियाणा रियल इस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी) के अधिकारियों ने मुलाकात की। इस अवसर पर मौजूद डीसीपी मुख्यालय श्री नीतीश अग्रवाल ने हरेरा के प्रबंध निदेशक श्री नरेंद्र कुमार के साथ पीपीए (पावर पर्चेजिंग एग्रीमेंट) साईन किया। इसके दौरान पुलिस आयुक्त कार्यालय से भवन आवंटन अधिकारी संजोगिता तथा हरेरा के सर्वेयर राहुल शर्मा भी मौजूद रहे। सोलर प्लांट स्थापित होने पर अगले डेढ़ माह में पुलिस लाईन को सौर ऊर्जा से तैयार बिजली मिलने लगेगी। प्लांट स्थापित होने से मौसम सामान्य रहने पर प्रतिदिन औसतन 505 यूनिट बिजली उत्पादित होगी। जिससे पुलिस लाइन कार्यालयों में आवश्यक विद्युत ऊर्जा की पूर्ति की जा सकेगी।

सरकार द्वारा नवीनीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने तथा भविष्य की ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके लिए सेक्टर 30 स्थित पुलिस लाईन परिसर में 101 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र हरेरा की ओर से प्रशासनिक खंड में स्थापित किया जाएगा। सन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ इन संयंत्रों की स्थापना कर इनकी 25 वर्ष तक देखभाल करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके द्वारा उत्पादित की गई बिजली पुलिस लाईन परिसर के लिए पर्याप्त होगी। इन संयंत्रों से उत्पादित बिजली का उपभोग पुलिस लाईन के कार्यालयों में किया जा सकेगा। बची हुई अतिरिक्त बिजली को सामान्य उपयोग में लाने की व्यवस्था की जाएगी।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.