सोनल गोयल ने सामाजिक संगठनों और सिविल सोसाईटियों का किया धन्यवाद !

734 Views

फरीदाबादए 14 अक्टूबर। फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलीथीन हटाओ अभियान में मदद कर रहे सभी सामाजिक संगठनों और सिविल सोसाईटी का धन्यवाद करते हुए शहर के अन्य सभी सामाजिक, धार्मिक संगठनों, बुद्धिजीवियों, छात्रों, नौजवानों, महिला संगठनों व शहरवासियों से अपील की है कि पर्यावरण की रक्षा और मानव कल्याण के लिए वे इस कार्य में सक्रिय सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि बढ़ रहे प्रदूषण और सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलीथीन पर रोकथाम के लिए केन्द्र व राज्य सरकारए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और एनजीटी आदि से निरंतर निर्देष प्राप्त हो रहे हैंए लेकिन यह कार्य सक्रिय जनभागीदारी के बिना सफल नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि नगर निगम प्रशासन के द्वारा कूढ़ा जलाने वालों और सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलीथीन का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों का निरंतर चालान किया जा रहा है। परन्तु यह कार्यवाही पर्याप्त रूप से प्रभावी नहीं है। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि वे बाजार या सब्जी मंडी आदि में जाते समय या तो घर से कपड़े का थैला लेकर जाए या फिर दुकानदारों से थैले की मांग करें और यदि कोई दुकानदार पोलीथीन आदि में सामान देने की कोशिश करता है तो उसे ऐसा न करने की नसीहत दें।

सोनल गोयल ने आगामी त्यौहारों की शुभकामना देते हुए कहा कि करवा चैथ, दिवाली व अन्य त्यौहार समाज में जहां सुख-समृद्धि व शांति लेकर आते हैं। वहीं हम सबकी यह नैतिक जिम्मेवारी भी बनती है कि हम अपने-अपने गली-मौहल्लों सहित शहर को गंदगी मुक्त व प्रदूषणमुक्त रखें। निग्मायुक्त ने शहरवासियों से यह भी अपील की है कि वे अपने-अपने घरों का कूढ़ा या तो इको ग्रीन के वाहनों में डालें या फिर नगर निगम व इको ग्रीन के द्वारा चिन्हित किए गए कूढ़़ेदानों पर ही कूढ़ा डालें और किसी भी अवस्था में सडक़ों व रास्तों पर कूढ़ा न डाले। उन्होंने प्रारंभिक स्तर पर ही सूखे व गीले कूढ़े की छंटाई कर रही रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों से भी अपील की है कि वे आसपास के सेक्टरों व क्षेत्रों में इस कार्य को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

Spread the love