सैक्टर-12 टाऊन पार्क से हुई राष्ट्रीय ध्वज सम्मान सप्ताह समारोह की शुरूआत

83 Views

फरीदाबाद : देश के इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में एक सप्ताह के समारोह का शुभारंभ फरीदाबाद के सैक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में भारी बारिश और खराब मौसम की परवाह किए बिना सैकड़ों तिरंगा सैनिकों ने हर हर तिरंगा घर घर तिरंगा के जयघोष के साथ तिरंगा मार्च निकाला। इस अवसर पर भूतपूर्व पुलिस महानिदेशक हरियाणा शील मधुर ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में एक सप्ताह तक विभिन्न आयोजन कर तिरंगे की गौरव गाथा एवं प्रेरणा के स्त्रोत को जन-जन के द्वारा सम्मान देने की विशेष मुहिम की शुरुआत कर दी गई हैं। इन्होंने देशवासियों से अनुरोध किया कि तिरंगा हमारी आन-बान-शान, देश के स्वतंत्र अस्तित्व का प्रतीक है, जिसके सम्मान में स्वतंत्र भारत के 75 वर्षों में पहली बार ऐसा आयोजन कर देशवासियों में इस भावना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

साथ ही शील मधुर ने डेढ़ साल से चली आ रही पुरानी मांग को फिर दोहराया कि देश की सरकारें राष्ट्रीय ध्वज दिवस की अविलंब घोषणा करें। उन्होंने बताया कि 22 जुलाई इसके लिए सर्वाधिक उपयुक्त दिन होगा क्योंकि 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा ने तिरंगे के मौजूदा स्वरूप का सृजन कर स्वतंत्र भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अंगीकरण किया था। श्री मधुर ने यह भी प्रश्न खड़ा किया कि पिछले 75 वर्षों की सरकारों ने इसका प्रावधान कर घोषणा क्यों नहीं की। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले डेढ़ वर्षो से यह मांग उनके द्वारा लगातार उठाई जा रही है, फिर भी विलंब क्यों है।

शील मधुर ने इसके साथ ही केंद्र सरकार को हर घर तिरंगा कार्यक्रम लाने पर प्रशंसा की कि उनके द्वारा जनवरी 2021 से शुरू किए गए (हर-हर तिरंगा- घर-घर तिरंगा) का नारा और प्रयास सफल होता दिख रहा है। उन्होंने बताया कि तिरंगे के सम्मान को और शान को सदैव आगे बढ़ाते रहने के लिए उनके द्वारा गठित की जा रही तिरंगा सेना हमेशा तत्पर और समर्पित रहेगी।

पूर्व डीजीपी शील मधुर ने फरीदाबाद के सैकड़ों देश प्रेमी नागरिकों के घनघोर लगातार बारिश के माहौल में घंटों भीगते रहने पर भी तिरंगा सम्मान कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर अपनी उपस्थिति एवं सहयोग के लिए धन्यवाद किया।
गौर करने की बात है कि बच्चे, महिलाएं, युवा एवं बुजुर्ग नागरिकों की सहभागिता जताती है कि हमारे देश के लोगों में देश प्रेम का जज्बा है और तिरंगे से असीम प्रेम व लगाव है। उन्होंने आह्वान किया कि लोग भारी संख्या में तिरंगा सेना में शामिल हो। उन्होंने विश्वास जताया कि जल्द ही केंद्रीय सरकार राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित करेगी। कार्यक्रम में शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने अपना योगदान एवं मुहिम का भरपूर समर्थन दिया।

इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता ओपी शर्मा, पूर्व मेयर सूबेदार सुमन, आरडब्ल्यूए झाड़सेंतली के प्रधान डॉ. धर्म सिंह, प्रसिद्ध गायक सुंदर पांचाल, अरुण सिंह, सुदीश यादव, समाजसेवी वरुण श्योकंद, अनशनकारी बाबा रामकेवल, निर्वतमान पार्षद दीपक चौधरी, एडवोकेट संदीप सेठी, परमिता चौधरी, पंडित प्रीतम सिंह, टै्रफिक ताऊ वीरेंद्र बल्हारा, यूथ सोसायटी हरियाणा के अध्यक्ष सुरेश सिंह, प्रवीण, सुरेंद्र, जगदेव, राजिंदर कटारिया, प्रो. आर.एन. सिंह, दयाशंकर, लाल सिंह, रमाकांत तिवारी, एडवोकेट कमल ठाकुर, जसवंत पवार, पारस भारद्वाज, अशोक डी स्टार, मनीष शर्मा, समाजसेवी सुनील यादव, भुवनेश्वर शर्मा आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

सभी उपस्थित जनों ने तिरंगा सेना के आदर्शों और प्रयासों का समर्थन करते हुए नागरिकों से अपील की कि तिरंगा सेना वेबसाइट और ऐप के माध्यम से सदस्यता ग्रहण कर देशभक्ति की मुहिम को आगे बढ़ाएं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.