सेक्टर 15 पार्ट 2 को टूटी सडक़ों व फैली हुई गंदगी पर मिला स्वच्छता प्रमाण पत्र !

353 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 2 दिसंबर। जहां एक तरफ गुरग्राम के सेक्टर 15 पार्ट 2 के निवासी टूटी सडक़ों,अवैध पार्किंग व सीवर ओवरफ्लो की समस्या से जूझ रहे हो वहीँ पर दूसरी ओर सेक्टर 15 पार्ट 2 की मार्किट को आनन फानन में नगर निगम कार्यालय के द्वारा स्वच्छता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया हो तो यह अपने आप में एक बहुत ही हास्यास्पद घटना है! गुरुग्राम में जगह जगह फैले हुए कूड़े कर्कट के ढ़ेरों की गंदगी भरी दास्तान की कड़वी सच्चाई गुरुग्राम के सभी निवासियों को भली भांति पता है! सच्चाई कभी थोपे हुए झूठ से छुप नहीं सकती! जब मुख्यमंत्री महोदय खुद ही आकर कूड़े कर्कट के लगे हुए ढ़ेर देख कर ईको ग्रीन कंपनी पर भारी जुर्माना लगा गए और गुरुग्राम के प्रशासनिक अधिकारीयों के द्वारा की गई सफाई व्यवस्था की पोल खुल कर सामने आ गई हो तो फिर एक बार दोबारा से क्या प्रशासनिक अधिकारी फर्जी व नकली तौर पर बढिय़ा सफाई व्यवस्था दिखा कर फर्जी तौर पर नकली समाज सेवियों व कुछ मार्किट संगठनों को अपनी नौकरी बचाने के लिए बिना सफाई व्यवस्था ठीक हुए ये स्वच्छता प्रमाण पत्र बाँट कर मुख्यमंत्री की आँखें बंद कर देना चाहते हैं! वाह भई! ये तो बड़े ही कमाल की बात है कि जिन पत्रकारों व लेखकों ने जान की बाजी लगा कर कूड़े कर्कट व गंदगी को ढूंढ ढूंढ कर जनहित में खबरें प्रकाशित की हो उनकी खबरों को झुठलाने के लिए नगर निगम के इन तथाकथित धूर्त अधिकारीयों ने जनता की आँखों में सरेआम धूल झोंकते हुए ये झूठे स्वच्छता प्रमाण पत्र बांटे!

जिन मार्किट संगठनों व तथाकथित लोगों ने ये झूठे स्वच्छता प्रमाण पत्र लिए हैं उन्हें गुरुग्राम की जनता के हितों की रक्षा करते हुए ये झूठे स्वच्छता प्रमाण पत्र वापिस लौटा देने चाहिए क्यों कि चंद दिनों बाद सफाई व्यवस्था की दुर्दशा को देखते हुए जनता उन से सवाल करेगी तो फिर वे क्या जवाब देंगे! जनता को आपस में लड़वाने यह एक गहरी साजिश है! इन प्रमाण पत्रों के बाँटते समय और बांटने के बाद भी आज की तारीख में गुरुग्राम में जगह जगह पर कूड़े कर्कट के ढ़ेर पड़े हैं! ये स्वच्छता प्रमाण पत्र बाँटने कभी गंदगी खत्म नहीं हो सकती और नगर निगम व सफाई एजेंसियों की सफाई दुर्दशा की जिम्मेवारी खत्म नहीं हो सकती!

इस विषय में जब सेक्टर 15 पार्ट 2 के आरडब्लूए अध्यक्ष अमित गोयल से बात की गई तो उन्होंने प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि सेक्टर 15 पार्ट 2 की मार्किट में ही जगह जगह पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है व मार्किट में कई जगह अवैध पार्किंग है! मार्किट के आसपास के इलाके की सडक़ें टूटी हुई है व कई जगह सीवर ओवरफ्लो कर रहे हैं! सेक्टर 15 पार्ट 2 के रिहायशी इलाके की दुर्दशा पर बोलते हुए आरडब्लूए अध्यक्ष अमित गोयल ने बताया कि सेक्टर के रिहायशी इलाकों में कूड़ा कर्कट व गंदगी का आलम है तो ऐसे में जल्दबाजी में स्वच्छता प्रमाण पत्र देना एक मूर्खता भरा काम है क्यों कि सेक्टर के अन्य इलाको के लोगों के दिलों में पड़े हुए कूड़े कर्कट के ढ़ेरों को देख कर आक्रोश की अग्नि भडक़ेगी जिस से लोगों में मनमुटाव होने की नौबत आ जायेगी! अमित गोयल ने आगे बताया कि सेक्टर 15 पार्ट 2 की समस्याओं को लेकर नगर निगम के अधिकारीयों के द्वारा एक बैठक बुलाई गई थी जिसमें सेक्टर की आरडब्लूए के अध्यक्ष होने के नाते सेक्टर के रिहायशी इलाकों में कूड़ा कर्कट व गंदगी की समस्या की बात रख दी गई थी! अब देखना यह है कि नगर निगम के अधिकारी बांटे गए स्वच्छता प्रमाण पत्रों की इज्जत बचा पाते भी हैं या नहीं!

Spread the love