सूरजकुंड में तीन दिन तक रहा भाजपाईयों का मेला, राष्ट्रवाद की भावना से ओतप्रोत होकर निकले कार्यकर्ता

57 Views

फरीदाबाद : भारतीय जनता पार्टी हरियाणा का प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग फरीदाबाद के सूरजकुंड स्थित राजहंस होटल में संपन्न हुआ। तीन दिनों तक चले इस प्रशिक्षण शिविर में हरियाणा प्रदेश के सभी मंत्री, सांसद, विधायक और प्रमुख 350 के करीब कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। 15 जुलाई को शुरू हुए प्रशिक्षण वर्ग का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के साथ संयुक्त रूप से किया। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का माध्यम बनें। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को पार्टी की योजनाओं तथा सरकार की उपलब्धियों के साथ-साथ समाज के प्रति अपने कर्तव्य पर भी अपना ध्यान फोकस करने को कहा।

दूसरे सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत द्वारा विश्व में किये जा रहे कार्यो की कार्यकर्ताओं से चर्चा की। इस सत्र की अध्यक्षता हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने की।

तीसरे सत्र में संघ के प्रांत संघ चालक पवन जिंदल ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया और कहा कि भारतीय जनता पाटी विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी है और देश के अधिकांश राज्यों में सत्ता में हैं और हम सबकी जिम्मेवारी है कि हमारी वजह से किसी के मौलिक अधिकारों का हनन ना हो। इस सत्र की अध्यक्षता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने की।
पहले दिन के चौथे सत्र में प्रदेश गृहमंत्री अनिल और विधायक असीम गोयल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। श्री विज ने कहा कि चुनाव उम्मीदवार खुद लड़ता है और खुद हारता है। हमें अपनी इमेज बनानी पड़ती है इसके लिए वक्त लगता है और लोग आपकी हर कार्यप्रणाली पर नजर रखते हैं। अगर आप समाज में लोगों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करते हो और जनता के हर दुख सुख में उनके साथ खड़े होते हो तो जनता भी आपके साथ रहेगी और आप चुनाव नहीं हार सकते।

दूसरे दिन के पहले सत्र में भारतीय जनता पार्टी के प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन नेतृत्व विकास और व्यक्तित्व विकास विषय पर उद्बोधन हुआ। हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि जो पार्टी जनता के एजेंडे पर काम करती है वही पार्टी जीत का स्वाद चखती है। यही कारण रहा कि पार्टी ने एजेंडा सेट किया तो हम सत्ता में आए। बेहतर लीडरशिप के नाते हमारी सरकार स्टेप बाय स्टेप आगे बढ़ रही है। इस बढ़ते क्रम को जारी रखें, आगे जीत हमारी ही होगी। प्रशिक्षण शिविर के इस सत्र की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने की।

दूसरे दिन के दूसरे सत्र में राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख महेश चंद शर्मा ने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के उपर अपना उद्बोघन दिया और उन्होंने कहा कि 1947 का बंटवारा उस समय की बहुत बड़ी विभिषिका थी। देश के विभाजन का सबसे बड़ा कारण देश में मजबूत नेतृत्व का ना होना था। सात दशक के बाद भारत को ऐसा प्रधानमंत्री मिला जिसने इस विभिषिका को समझा और इस बंटवारे को विभिषिका का नाम दिया।

दूसरे दिन के तीसरे सत्र में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्र सरकार के आठ साल में लोगों के जीवन में बदलाव विषय पर अपना उद्बोधन रखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिर्फ एक ही मकसद है श्रेष्ठ भारत व अखण्ड भारत। पीएम मोदी के नेतृत्व में लोगों के जीवन में काफी बदलाव आया है। उन्होंने कार्यकताओं से अपील करते हुए कहा कि वे मोदी व मनोहर सरकार द्वारा किये गए विकास कार्यों से आए बदलावों को जनता तक पहुंचाने का ध्वज बनें।

दूसरे दिन के चौथे सत्र में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश ने विजनरी नेतृत्व, आत्मनिर्भर भारत, अमृतकाल की तैयारी विषय पर बोलते हुए कहा कि भारत सुपर पॉवर नहीं विश्व गुरू बनाना पीएम मोदी का लक्ष्य है। देश की अर्थव्यवस्था 16 ट्रिलीयन डॉलर हो यह पीएम मोदी का विजन है। यह तभी संभव होगा जब देश में ग्राम उद्योग, कुटीर उद्योग को बढ़ावा मिले, देश आत्मनिर्भर हो। इन्हीं सभी उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए पीएम मोदी दूरदृष्टि से काम लेते हुए कार्य कर रहे हैं। इस सत्र की अध्यक्षता पूर्व मंत्री कविता जैन ने की।

दूसरे दिन के पांचवें सत्र में राष्ट्रीय संगठक वी. सतीश ने भाजपा विचार, हमारी कार्यपद्धति और हमारे व्यवहार में-विषय पर अपना संबोधन रखा। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता निर्माण तभी संभव है जब कार्य पद्धति से जुड़ी बातें व्यवहार में लायेंगे। भारतीय जनता पार्टी आज विश्व का सबसे बड़ा संगठन है, इसका कारण यह है कि भाजपा के पास कार्यपद्धति से तैयार कार्यकर्ता हैं। इस सत्र की अध्यक्षता विधायक महिपाल ढांडा ने की।

दूसरे दिन के छठे सत्र में प्रदेश संगठन मंत्री रविन्द्र राजू ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी के निर्णय और हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज की योजना के विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के हर कार्यकर्ता के मन में राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना है, इसी के चलते यह फैसला लिया गया है कि आजादी के 75वें वर्ष पर देश के हर घर पर तिरंगा लहराना चाहिए। संगठन मंत्री ने हाल ही में हैदराबाद में हुई भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में रखे गए सभी विषयों को उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों के सामने विस्तार से रखा।

प्रशिक्षण शिविर के तीसरे व आखिरी दिन आज तीन सत्र आयोजित किए गए, जिनमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। आखिरी सत्र के बाद प्रदेश ओम प्रकाश धनखड़ ने सभी वक्ताओं और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया और प्रशिक्षण वर्ग के सफल आयोजन के लिए प्रशिक्षण प्रमुख ओम प्रकाश अत्रे, फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, मीडिया और सोशल मीडिया के सभी कार्यकर्ताओं की पीठ थपथपाई। प्रशिक्षण वर्ग की शानदार व्यवस्था के लिए वर्ग प्रमुख केबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, पूर्व प्रदेश महामंत्री और वर्ग के सहप्रमुख संदीप जोशी, वर्ग सहप्रमुख प्रदेश स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ के सहसंयोजक देवेंद्र चौधरी और व्यवस्था में लगे फरीदाबाद के सभी कार्यकर्ताओं के कार्य की सराहना की।

तीन दिनों तक पूरे समय कार्यक्रमों में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज, स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल, सहकारिता मंत्री बनवारी लाल, महिला व बाल विकास मंत्री, कमलेश ढांडा, राज्यमंत्री संदीप सिंह, सांसद संजय भाटिया, नायब सिंह सैनी, चौ. धर्मबीर सिंह, रतनलाल कटारिया, बिजेंद्र सिंह, सुनीता दुग्गल, डा. अरविंद शर्मा, रमेश कौशिक, राज्यसभा सांसद कृष्णपाल पंवार, लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स, पूर्व सांसद डा. सुधा यादव, पूर्व मंत्री विपुल गोयल, प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, महामंत्री पवन सैनी, महामंत्री मोहनलाल, संगठन मंत्री रविन्द्र राजू, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सुभाष बराला, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, पूर्व मंत्री कविता जैन, मनीष ग्रोवर, डा. संजय शर्मा, सह मीडिया प्रमुख अरविन्द सैनी, शमशेर खड़क, संजय आहुजा, राजीव जैन, फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, प्रशिक्षण वर्ग के सह प्रमुख संदीप जोशी, देवेन्द्र चौधरी, विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ जिला महामंत्री मूलचंद मित्तल, आएन सिंह, जिला मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता, आईटी व सोषल मीडिया संयोजक अमित मिश्रा सहित भाजपा के 300 से ज्यादा कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.