सूप के सेवन से गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है

149 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 22 नवंबर। सूप आप की सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात शायद आप लोग नहीं जानते! अक्सर लोग सूप को स्वाद के तौर पर पीते हैं ज्ब कि सूप स्वास्थ्य के लिए एक रामबाण औषधी है! कई तरह की बीमारियों से सूप पीने के कारण राहत मिलती है! अक्सर लोग बीमारी में ज्यादा नहीं खाते पीते! उन्हें लगता है कि उनका खाना पचेगा नहीं लेकिन सूप सबसे ज्यादा पचने वाला हेल्दी फूड है! रात का खाना खाने से 2 घंटे पहले सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है! एक कप सूप पीने से तत्काल एनर्जी मिलती है व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बैक्टीरिया तथा वायरस से राहत मिलती है!

इस खबर के लेखक स्वयं मदन लाहौरिया एक मैडिकल एस्ट्रोलॉजर होते हुए आहार विहार पर शोधकर्ता है व उनके मुताबिक सूप के सेवन से शरीर में ब्लड शूगर का स्तर नियंत्रण में रहता है! फाइबर युक्त सूप के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और इससे इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने में पूरी पूरी मदद मिलती है! लाहौरिया के द्वारा की गई एक शोध के अनुसार मलेरिया के रोग में जब मलेरिया के परजीवी के खिलाफ सूप की गतिविधी का परीक्षण किया गया तो पाया गया कि सूप मलेरिया के परजीवी प्लाज्योडियम के खिलाफ प्रभावी है! आयुर्वेद के अनुसार खाद्य पद्धार्थों की तासीर शरीर को ठंडा या गर्म करती है! पकी हुई सब्जियां, दाल, जीरा और यहां तक कि उनके उबलने की प्रक्रिया भी शरीर को गर्मी प्रदान करती है! सूप शरीर को पोषण प्रदान करता है व शरीर को ऊर्जावान रखता है! सूप की सब्जियों में मौजूद पानी और फाइबर भूख को शांत करता है और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है! शोध के अनुसार गोभी के सूप में ग्लूकोसायनोलेट्स, क्रेमिग्न और इंडेल 3 कार्गिनोल होते हैं जो कैंसर से मुकाबला कर सकते हैं! लहसुन में मौजूद एलिसिन कैंसर कोशिकाओं को बढऩे से रोकने में मदद करता है! प्याज में मौजूद क्वार्सेटिन ट्यूमर को बढऩे से रोकने में लाभकारी है! इस कारण गोभी, लहसुन व प्याज को सूप बनाते वक्त अवश्य डाला जाये! सूप ब्रेस्ट कैंसर को भी रोकता है! एक अन्य शोध के अनुसार डेंगू जैसे घातक रोग में वेजिटेबल सूप सबसे ज्यादा लाभकारी है! उबली हुई दाल, कटी हुई हरी सब्जियां जिसमें गाजर, मटर, टमाटर, सोयाबीन, सेम की फली व पनीर मिलाकर सूप बना कर दे!

इस विषय में जब फरीदाबाद के डॉक्टर पी. एन. दुबे से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सूप हर प्रकार की बीमारियों में असरकारक है! हरी पत्तेदार सब्जियां डालकर बच्चों को सूप जरूर पिलाया जाये! डाक्टर दुबे ने आगे बताया कि कैंसर और लिवर जैसे घातक रोगों में सूप का सेवन बहुत जरूरी है! जब लिवर में खराबी हो जाती है तो किडनी प्रभावित हो जाती है! डॉक्टर दुबे का कहना है कि किडनी के किसी भी प्रकार के रोग में सूप का इस्तेमाल जरूर करना चाहिये! किडनी के रोग के लिए गाजर, फूलगोभी, चुकंदर, सोयाबीन, मशरूम व सहजने की फ्ली का सूप ले सकते हैं! सूप से होमोग्लोबिन बढ़ता है! डॉक्टर दुबे पिछले लगभग बीस वर्षों से फरीदाबाद में आहार विहार की थैरेपी से कैंसर व अन्य रोगों के निवारण के लिए कार्य कर रहे हैं!

दूसरी ओर गुरुग्राम के समाजसेवी पंडित तेजराम कौशिक से जब इस विषय में बात की गई तो उन्होंने बताया कि सूप पाचन तंत्र के लिए रामबाण का काम करता है व सूप में रिच फाइबर होता है! पौष्टिक आहार के लिए हर इंसान को सूप लेना चाहिए! तेजराम कौशिक ने आगे बताया कि बुजुर्ग व्यक्तियों को तो विशेषकर हर प्रकार के सूप बदल बदल कर लेने चाहिये क्यों कि बुजुर्गों को एनर्जी की ज्यादा आवश्यकता होती है और सूप पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *