सीवर के गंदे पानी व जलभराव से परेशान है सेक्टरवासी

315 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 3 दिसंबर। सेक्टर 7 गुरुग्राम में मूलभूत सुविधाओं के लिए लोगों को तरसना पड़ रहा है! शिकायतों के बावजूद समस्याओं का कोई समाधान नहीं हो रहा! सीवर ओवरफ्लो की बड़ी भारी समस्या है! सेक्टर के खाली पड़े प्लाटों में कूड़ा व मलबा डाल दिया जाता है जिस कारण गंदगी फैली रहती है! रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को तोड़ दिया गया है! सेक्टर सात एक्सटेंशन में 1200 मकान है जिन में लगभग तीन हजार परिवार रहते हैं! दूसरी तरफ गुरुग्राम के सेक्टर तीन, पांच और छह के निवासी गंदगी और पेयजल संकट से काफी परेशान है! इन तीनों सेक्टरों में घरों से ईको ग्रीन कंपनी द्वारा कूड़ा एकत्रित नहीं करने के कारण यहां के निवासी इधर उधर कूड़ा डालते हैं व इसके अलावा आसपास के लोग ग्रीन बेल्ट में कूड़ा डाल जाते हैं! इसके अलावा इन तीनों सेक्टरों में आए दिन पानी की पाइप लाइन फटने की घटना होती रहती है! इन कारणों इन तीनों सेक्टरों में हमेशा पेयजल संकट बना ही रहता है!

सेक्टर तीन, पांच और छह के निवासियों ने तीनों सेक्टरों की समस्याओं का समाधान कराने और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक ही आरडब्लूए बना रखी है! इन तीनों सेक्टरों में सबसे बड़ी समस्या सफाई की है! यहां न तो कूड़ा उठाया जा रहा है और न ही घरों से कूड़ा एकत्रित किया जाता है! आरडब्लूए की तरफ से बार बार शिकायत करने के बावजूद भी इस समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा! सेक्टर तीन, पांच और छह की इंटरनल पेयजल पाइप लाइन टूट गई थी जिस कारण पानी सडक़ पर जमा हो गया! इन तीनों सेक्टरों में सीवर का गंदा पानी भी भरा रहता है! इसके अलावा सरहौल मोड़ पॉस्को ऑटोमोबाइल के पास 600 एमएम की पानी की पाइप लाइन फट जाने से लाखों लीटर पानी सडक़ पर बह गया!

इसके अलावा सेक्टर 84 स्थित अंतरिक्ष हाइट्स सोसायटी में नहरी पानी का कनेक्शन नहीं है और सीवरेज की मुख्य लाइन से सोसायटी का कनेक्शन नहीं है! इन सभी कारणों के चलते गुरुग्राम की आम जनता में सफाई व्यवस्था की समस्या को लेकर हरियाणा सरकार व अधिकारियों के खिलाफ काफी आक्रोश है! नगर निगम के अधिकारी तो अपनी कमियों को छुपाने के लिए कुछ खास खास लोगों को झूठे तौर पर स्वच्छता प्रमाण पत्र दे रहे हैं ताकि वे लोग सफाई व्यवस्था की दुर्दशा के बारे में कुछ ना बोले और चुप रहे ताकि सफाई व्यवस्था की दुर्दशा की पोल ना खुल सके!

Spread the love