सीजेएम प्रतीक जैन के निर्देशन में डालसा व ओमनी फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता रैली आयोजित

81 Views

फरीदाबाद, 3 जून। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन के दिशा निर्देश आज़ादी के 75 वे अमृत महोत्सव के तहत विश्व साइकिल दिवस पर एक जागरूकता साइकिल रैली टाउन पार्क सेक्टर-31 फरीदाबाद से निकाली गई। साइकिल रैली में बच्चों, युवाओं एवं बुजुर्गों ने हिस्सा लिया।

रैली का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य कानून के प्रति जागरूक करना है। जीवन में फिट रहें और स्वस्थ रहे अधिकारों के प्रति जागरूक रहे। सभी व्यक्ति ज्यादा से जायदा सड़क पर साइकल चलाएं और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग करें तथा अपने मौलिक कर्तव्य का पालन करें।

लोगों को जागरूक करते हुए बताया गया कि साइकिल चलाने से न केवल हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ रख सकते हैं। बल्कि अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रख सकते हैं। साइकिल चलाने से वातावरण शुद्ध होता है। जिससे हमें स्वच्छ हवा मिलती है।

सड़क पर साइकिल चलाने के लिए फुटपाथ के साथ-साथ चलने के लिए उचित सड़क होनी चाहिए। फुटपाथ को साफ किया जाना चाहिए और सभी प्रकार के अतिक्रमण से मुक्त होना चाहिए।

गति नियमन बोर्ड और सीमा को सड़क में परिभाषित किया जाना चाहिए, विशेष रूप से निवासियों क्षेत्र और पार्कों के पास बेहतर स्वास्थ्य और पर्यावरण के अनुकूल कार्यों के लिए अधिक साइकिल चलाने के लिए निवासियों के कल्याण संघ के साथ अधिकारियों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। सड़क सुरक्षा के प्रति भी लोगों को जागरूक किया गया।

स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल के सदस्य सरदार देवेंदर सिंह ने कहा कि हम सभी को हमेशा ट्रैफिक के नियमों का पालन करना चाहिए । नए मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के तहत जुर्माना 10 गुना हो गया है। इसलिए हम सभी वाहन चालक ट्रैफिक नियम का पालन करें खुद भी सुरक्षित रहें दूसरों को भी सुरक्षित रहने दें। नाबालिक बच्चों को वाहन बिल्कुल ना दें। उनको केवल प्यार दे, वाहन नहीं। लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि सड़क पर पैदल चलते समय फुटपाथ का ही इस्तेमाल करे सड़क पर चलते समय दूसरी साइड में जाने के लिए हमेशा पुल का इस्तेमाल करे।

हम सभी सड़क पर अपनी अपनी लेन में ही चले। नेशनल हाईवे एवं शहर की सड़क पर अपनी अपनी गाड़ी, ट्रक, बस को सड़क पर बिलकुल खड़ी ना करे। पार्किंग में अपनी अपनी गाड़ी को खड़ा करे सभी सड़क पर चलते समय स्पीड लिमिट में अपनी अपनी गाड़ी को सड़क पर चलाये और सड़क पर चलते समय मोबाइल से बात बिलकुल न करे। कोई भी व्यक्ति अपनी गाड़ी पर जाति विशेष शब्द बिलकुल ना लिखे। अपने अपने बाइक, स्कूटी, कार, बस, ट्रक एवं अन्य सभी वाहन पर सभी हाई सिक्योरिटी प्लेट जल्द से जल्द लगवा ले और बाइक एवं स्कूटी पर चलते समय आईएसआई/ISI मार्क हेलमेट ही पहने। ऑटो के अंदर ड्राइवर सीट पर सवारी बिलकुल न बैठने दे। ऑटो में म्यूजिक सिस्टम को न बजाये रेड लाइट को कभी जंप ना करे। ज़ेबरा क्रासिंग पर ही अपना अपना वाहन रोके एम्बुलेंस वाहन को हमेशा सड़क पर रास्ता दे। किसी भी व्यक्ति के वाहन में ब्लैक फिल्म नहीं होनी चाहिए सड़क पर चलते समय प्रेशर हॉर्न न बजाए। सभी बच्चे अपनी साइड में सड़क पर हमेशा चले। 1 फ़रवरी 2023 से चार साल के बच्चों के लिए हेलमेट पहनना जरूरी हो गया है।

आप सभी सीसीटीवी/CCTV की निगरानी में है। कृपया सड़क पर ध्यान से चले। अपनी गाड़ी का पोल्लुशण करवा कर रखे। इन गतिविधियों में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और रोड सेफ्टी ओमिनी फाउंडेशन एण्ड & ईको क्लब की संयुक्त टीम ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।

इस विश्व साइकिल दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फरीदाबाद के पैनल अधिवक्ता निबरास अहमद, अर्चना गोयल के अलावा स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल के सदस्य सरदार देवेंदर सिंह, मुख्य यातायात एवं योजना अधिकारी सीटीपीओ/ CTPO अंकुर शरण, फाउंडेशन ऑडिटर मुकेश अग्रवाल, सुरेंद्र दहिया, संजीव गुप्ता, हितेश जैन, अनूप सिन्हा, सब इंस्पेक्टर हुकुम सिंह, राजेंद्र सिंह, जसबीर सिंह, ईको क्लब की टीम की तरफ से शालिनी अग्रवाल, पल्लवी सचान, सोनाली सारस्वत, नलिनी कौल, गीता जैन, पूजा शर्मा एवं मीडिया केतन सूरी ने भरपूर सहयोग दिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.