सामुदायिक केंद्र में जूनियर रेडक्रास और आर डब्लयू ए ने किया पौधरोपण

223 Views

फरीदाबाद : सेक्टर 29 फरीदाबाद में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की जूनियर रेड क्रॉस, आर डब्लयू ए, एम्बुलेंस ब्रिगेड एवम सेक्टर 29 फरीदाबाद की सीनियर सिटीजन फोरम ने सेक्टर 29 फरीदाबाद के सामुदायिक केन्द्र में पौधरोपण किया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की की जूनियर रेडक्रास व एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने पौधरोपण करते हुए बताया कि आज नीम के पौधे लगाए गए। इस अभियान में आर डब्लयू ए के महासचिव सुबोध नागपाल, प्रधान राजीव गोयल, सुबोध नागपाल, बी बी गुप्ता, बेनी राम, सत्यवीर दहिया, सुनील गुगलानी, सुभाष और धर्मवीर का प्रमुख योगदान रहा।

रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि पौधे डॉक्टर आर डब्लू ए ने उपलब्ध करवाए थे। पिछले मानसून में भी जूनियर रेडक्रास और आरडब्लयूए ने जो पौधे लगाए थे वे सब बड़े हो गए है। नीम का पौधा बहुत गुणकारी होता है और विषैले तत्वों को दूर करने में विशेष लाभकारी होता है जबकि पीपल और बरगद जैसे पौधे हमें दिन-रात आक्सीजन प्रदान कर वातावरण से कार्बन डाई ऑक्साइड सोख कर पर्यावरण प्रदूषण को दूर करते है।

आरडब्लयूए सेक्टर 29 फरीदाबाद के पूर्व प्रधान राजीव गुप्ता ने कहा कि हम सबको अपने और अपनी आने वाली पीढिय़ों के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए ताकि भविष्य में हम हमारी आने वाली संतानों को शुद्ध पर्यावरण, शुद्ध हवा और शुद्ध पानी प्रचुरता में दे सकें।

रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि हर घर में कम से कम एक छायादार पौधा लगाकर हम सब शहरी क्षेत्रों से भी वायु प्रदूषण समाप्त कर सकते है। सडक़ों के किनारे, नहरों, नालों, पार्क और वन क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण से हम हरियाली बढ़ा कर सुकून का दायरा बढ़ा सकते है और वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को दूर भगा सकते है।

सुबोध नागपाल और रविन्द्र कुमार मनचंदा ने सीनियर सिटीजन फोरम से बेनी राम, सत्यवीर दहिया, सुनील गुगलानी, बी बी गुप्ता एवं आर डब्लयू ए और सभी उपस्थित जनों का पौधरोपण में विशेष सहयोग करने पर धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One Reply to “सामुदायिक केंद्र में जूनियर रेडक्रास और आर डब्लयू ए ने किया पौधरोपण”

Leave a Reply

Your email address will not be published.