वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने में वैक्सीनेशन कारगर, करवाएं स्वैच्छिक टीकाकरण : सिविल सर्जन डा. रणदीप पूनिया

239 Views

फरीदाबाद, 25 मई। सिविल सर्जन डा. रणदीप पूनिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। जिला फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता, कोविशील्ड व कोवैक्सीन का समान प्रभाव है। सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण करवाने के लिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ हमें कोविड-19 प्रोटोकोल नियमों की भी शत-प्रतिशत पालना करनी है। यह वैक्सीन शत-प्रतिशत सुरक्षित एवं प्रभावी है। पहली वैक्शीनेशन के बाद दूसरी वैक्शीनेशन 12 से 16 सप्ताह में लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर बेहतर कारगर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए जिला में सामुदायिक चिकित्सा केंद्रो में स्थाई कैंप लगाने की व्यवस्था की गई है। ताकि लोग अपने नजदीकी इन स्थानों पर जाकर वैक्सीनेशन करवा सके। जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदंडों के तहत प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लगवाना हमारा दायित्व एवं कत्र्तव्य है और इसें हम पूर्ण रूप से लगवाने का काम करेंगे। वैक्सीन को लगने के बाद सम्बन्धित व्यक्ति पर कोरोना का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता। वैक्सीन के लगने के बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिन लोगों को यह वैक्सीन लग रही है वे वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे।
टीकाकरण के नोडल अधिकारी डाँ राजेश श्योकंद ने बताया कि 5 लाख के लगभग लोगों को जिला में टीकाकरण हो गया है और टीकाकरण का कार्य निरन्तर जारी है, आने वाले समय में इसको और विस्तार से शुरू किया जाएगा। जिला में सभी को स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों टीकाकरण जारी है। टीकाकरण करवाने के लिए युवाओं व अन्य लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने में वैक्सीनेशन कारगर, करवाएं स्वैच्छिक टीकाकरण : सिविल सर्जन डा. रणदीप पूनिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published.