विश्व सोशल मीडिया दिवस : कोरोना महामारी में निभाई महती भूमिका

291 Views

फरीदाबाद : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने विश्व सोशल मीडिया दिवस पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि वर्ल्ड सोशल मीडिया डे पहली बार 30 जून को सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार में इसकी भूमिका पर देने के लिए मनाया गया था। पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 1997 में लॉन्च किया गया था। इसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी इस वेबसाइट ने यूजर्स को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को सूचीबद्ध करने, बुलेटिन बोर्ड और प्रोफाइल जैसे कई विशेषताएं थी।

रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि आज के समय में हर उम्र के व्यक्ति के जीवन में सोशल मीडिया एक अहम हिस्सा बन गया है। इसके द्वारा हम विश्व के किसी भी कोनों में बैठे व्यक्ति से सिर्फ एक क्लिक पर जुड़ सकते हैं। वर्चुअल वर्ल्ड में अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या किसी अनजान से जुड़ना एक नया अनुभव देता है। हर वर्ष विश्व सोशल मीडिया दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को यह बताया जा सके कि यह कम्यूनिकेशन के लिए एक महत्वपूर्ण टूल के रूप में उभरा है। कोरोना महामारी के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों के लिए लाइफलाइन बनकर सामने आया है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में सोशल मीडिया ही है जो हम सभी को एंटरटेन करने के साथ साथ जोड़े भी रखता है साथ ही कई ऐसी चीजें हैं जो लॉक डाउन की वजह से रुकी हुई हैं वे काम सोशल मीडिया नेटवर्क के जरिए भी हो रहे हैं।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि आज के तेजी से बदलते वक्त में लोगों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम भी काफी तेजी से बदल और लोकप्रिय हो रहे हैं। वर्तमान समय में ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म व्यापक रूप से सूचना के स्रोत के रूप में उपयोग किए जाते हैं। यद्यपि कभी-कभी इनके माध्यम से गलत सूचना का प्रसार भी जाता है। कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण बच्चे भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जूम मीटिंग, गूगल मीट, व्हाट्सएप, फेसबुक आदि माध्यमों से जुड़ कर अपने पढ़ाई जारी रखे हुए है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा, कॉर्डिनेटर प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर एवम छात्राओं आरती, सीमा, ताविंदा, भूमिका, निशा, हर्षिता, खुशबू और साक्षी ने सोशल मीडिया का महत्व पोस्टर और स्लोगन के माध्यम से दर्शाया। आरती, सीमा, ताविंदा, भूमिका, निशा, हर्षिता, खुशबू और साक्षी को सुंदर पोस्टर और स्लोगन लिखने के लिए विद्यालय खुलने पर सम्मानित किया जाएगा।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

7 Replies to “विश्व सोशल मीडिया दिवस : कोरोना महामारी में निभाई महती भूमिका”

  1. Pingback: dumps online sites
  2. Pingback: short gun
  3. Pingback: 강남셔츠룸

Leave a Reply

Your email address will not be published.