विश्व में सबसे पहले भारत में 145 करोड़ लोगों को किया वैक्सीनेशन : केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

119 Views

फरीदाबाद, 03 जनवरी। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव के संक्रमण कोरोना के बचाव के लिए देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 145 करोड लोगों को वैक्सीनेशन करके विश्व मे कोरोना के लिए विशेष रूप से अलग पहचान बनाई है। विश्व के विकसित देशों में भी आज तक भी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीनेशन नहीं लग पाए हैं। जबकि हमारे देश में यह कार्य निरंतर किया जा रहा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने यह बात आज सोमवार को स्थानीय सेक्टर – 16 के सामुदा यिक भवन में 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कोरोना बचाव के लिए मुफ्त में वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व विधायक फरीदाबाद नरेंद्र गुप्ता ने 15 से 18 वर्ष के आयु के किशोरों को वैक्सीनेशन उनके साथ खड़े होकर करवा कर इस अभियान का शुभारंभ किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि ने उपस्थित लोगों को नव वर्ष की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेरी तरफ से आप लोग कोरोना की तीसरी लहर को सोशल डिस्टेंस रखे कर, मूंह पर मास्क लगाकर, हाथों को सैनिटाइज करके और सरकार द्वारा जारी कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिए हिदायतों की पालना करके अपने आपको, अपने परिवार को और अपने मोहल्ले, जिला, प्रदेश और देश को बचाने का काम करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आगामी 10 जनवरी से बुजुर्गों को भी टीकाकरण अभियान शुरू करवाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 145 करोड लोगों को वैक्सीन करने के काम के लिए इसे अभियान बनाकर विशेष कार्यक्रम चलाकर मुफ्त में वैक्सीनेशन करवा कर विश्व में नए कर कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इस कार्य के लिए उन्होंने चिकित्सकों की टीम व पैरामेडिकल की स्टाफ की टीम तथा आमजन को बधाई देते हुए कहा कि यह भारत ने एक सराहनीय काम किया है। विश्व के अन्य लोग भी भारत के वैक्सीनेशन अभियान का अनुसरण कर रहे हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए बनाए गए नियमों की पालना करके स्वयं और दूसरों को भी सुरक्षित करें। तत्पश्चात केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सेक्टर 23 में भी वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ करवाया।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि सोमवार को 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को कोरोना के बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ किया गया है। इसके अलावा इस कैंप में उन लोगों को भी वैक्सीनेशन लगेंगे जिन्होंने पहला वैक्सीनेशन लगवा लिया है और उनके 12 से 18 सप्ताह पूरे हो गए हैं उनको भी दूसरा वैक्सीनेशन लगाया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने अब तक पहला इंजेक्शन नहीं लगवाया वैक्सीनेशन नहीं लगवाया है वे भी इस कैंप में अवश्य करवा ले। इस अवसर पर सीएमओ डॉ विनय गुप्ता ने कोरोना वैक्सीन इस अभियान के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी किए जा रहे नियमों बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरतते।इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण भी जोर शोर से किया जा रहा है। कोरोना रोधी वैक्सीन लगातार लगाई जा रही है।

जिला वासियों से अपील की है कि वे अब भी निरन्तर कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरतते रहें और कोशिश करें कि अपने घर के अंदर ही रहे। जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक घर से बाहर ना निकले और बाहर निकलते समय अपने मुंह और नाक को कवर करते हुए फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इसके अलावा, एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी जरूर रखें। हाथों को बार बार साबुन से धोते रहें या सनेटाइजर करते रहे।

उन्होंने कहा कि हम सुरक्षित रह कर ही कोरोना से बचाया जा सकता है वह स्वयं बचा कर दूसरों को भी बचाने में मददगार साबित होता है इस अवसर पर पार्षद छत्रपाल सेक्टर-16 वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान बलवान शर्मा, एसएमओ कम वैक्सीनेशन अभियान के नोडल अधिकारी डॉ मानसिंह, स्वच्छता अभियान से जुड़ी प्रियंका, आरडब्ल्यूए के उपाध्यक्ष अंकुर सिंह, एमपी सिंह, विनय गोयल, सतीश कौशिक, सुरेंद्र दत्ता, पार्षद विनोद भाटी सहित अन्य चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्य तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.